RBI कर्मियों ने 2 दिवसीय सामूहिक अवकाश का निर्णय टाला

नई दिल्ली -रिजर्व बैंक कर्मियों के मंच ने अपने सदस्यों के 4 और 5 सितंबर को समूहिक अवकाश जाने की घोषणा को बैंक प्रबंधन के साथ बातचीत के बाद टाल दिया है। यूनाइटेड फोरम ऑफ रिजर्व बैंक ऑफिसर्स एंड एंप्लॉइज ने सोमवार को यह जानकारी दी। इस हड़ताल का असर आम नागरिकों की बैंक सर्विस पर भी पड़नेवाला था। अब संगठन ने अपने बयान में कहा, ‘रिजर्व बैंक के शीर्ष प्रबंधन और कर्मचारी संगठन के बीच हुई वार्ताओं के बाद चार और पांच सितंबर को प्रस्तावित सामूहिक अवकाश की योजना को टाल दिया गया है। बैंक प्रबंधन ने कर्मचारियों की मांग मानने के लिए कुछ और समय देने का अनुरोध किया है।’

ऐसा माना जा रहा था कि प्रस्तवित छुट्टी की योजना से केंद्रीय बैंक समेत देश के प्रमुख वित्तीय संस्थानों का काम-काज ठप हो जाता। हालांकि संगठन ने कहा कि यदि मुद्दे हल नहीं हुए तो उन्हें मजबूरन दो दिन की हड़तल करनी पड़ेगी।

ये काम होते प्रभावित 
बताया गया था कि आरबीआई का पूरा ऑपरेशन ठप होने से फॉरेक्स और मनी मार्केट की ज्यादातर गतिविधियां लगभग ठप हो जातीं। बैंक की अल्पकालिक लेनदेन भी बंद रहता, जिसका असर कैश और कॉन्ट्रैक्ट दोनों सेग्मेंट में दिखता। इतना ही नहीं, बैंकों के ऑपरेशंस पर सीधा असर पड़ता और वित्तीय लेनदेन बाधित हो सकता था।

Read More 

92 Views