एकलव्य स्टेडियम में नवनिर्मित सिंथेटिक हाकी मैदान का हुआ लोकार्पण

प्रदेश के मंत्री खेल, युवा कल्याण, व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग श्री चेतन चौहान ने आज एकलव्य स्टेडियम में नवनिर्मित सिंथेटिक हाकी मैदान का लोकार्पण किया।
         इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने एस्ट्रोटर्फ  के लोकार्पण होने पर आगरा वासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार खेल को महत्व दे रहीं हैं। खेल के स्तर को बढ़ाने के लिए बहुत सी नयी चीजें की गयी है तथा इसके लिए बहुत योजनाए शुरू की गयी हैं। उन्होंने कहा कि वे प्रथम अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी है जो खेल मंत्री बने हैं।
    मंत्री जी ने अपने खेल जीवन के शुरूआती दिनों के विषय में कहा कि उन्होंने काफी संघर्ष किया है। वे खिलाड़ियों की समस्यायें तथा संघर्ष को अच्छी तरह जानते है कि खिलाड़ियों को किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि  मुख्यमंत्री जी की खेलों के विकास में बहुत रूचि है। 11 सरकारी विभागों में खिलाड़ियों के लिए नौकरी के लिए द्वार खोला गया है। जिसमें खिलाड़ियों को सीधे क्लास-2 स्तर तक की नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि है कि जो खिलाड़ी स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त नहीं किये है उन्हें  स्नातक तक पढ़ाई हेतु 04 वर्ष का समय दिया जाएगा।
           मंत्री जी ने कहा कि एशियन गेम में प्रदेश के 44 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया था जिसमें से 08 खिलाड़ियों ने पदक जीते हैं। उन्होंने कहा कि एशियन गेम में भाग लेने वाले प्रदेश के सभी खिलाड़ियों को 05-05 लाख रूपये दिये जायेगें तथा गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को 50 लाख, सिल्वर मेडल जीतने वाले को 30 लाख रूपये एवं कांस्य पदक विजेता को 20 लाख रूपये दिये जाएगे। मंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ओलम्पिक खेल में गोल्ड मेडल विजेता को 06 करोड़ रूपये, रजत पदक विजेता को 04 करोड़ तथा कांस्य पदक विजेता को 02 करोड़ रूपये दिए जायेंगे। इसके अतिरिक्त खिलाड़ियों को 20 हजार रूपये तक की पैंशन दी जाएगी।
        मंत्री जी ने कहा कि खेलों को प्रोत्साहन दिये जाने हेतु प्रदेश में स्पोर्टस की 05 हाई एक्सीलेन्ट अकादमी खोलने पर विचार किया जा रहा है। प्रदेश में खेलों में सुविधाओं का विकास हो जाने से ऐसे खिलाड़ी जो माइग्रेट कर गये है उनकी पुनः वापसी हो सकेंगी।
      अध्यक्ष, राष्ट्रीय अनुसूचित आयोग, भारत सरकार /सांसद श्री रामशंकर कठेरिया द्वारा अपने उद्बोधन में एकलव्य स्टेडियम में एकलव्य की प्रतिमा स्थापित कराने पर बल दिया गया, जिसका प्रस्ताव नगर-निगम के माध्यम से भेजने हेतु उन्होंने आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि हर सम्भव संसाधन उपलब्ध कराकर खेलों का विकास किया जाय।
         पूर्व मंत्री राजा अरिदमन सिंह, अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पियन अर्जुन अवार्डी श्री जगबीर सिंह, निदेशक, खेल  डा0 आर0पी0 सिंह सहित अन्य गणमान्य लोगां ने सम्बोधित किया।  कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी (नगर) श्री के0पी0 सिंह, क्षेत्रीय की्रडाधिकारी  श्री राजेश कुमार सिंह, उप क्रीडा्रधिकारी श्री अरविन्द्र कुमार सहित श्री सत्यदेव पचौरी, महामंत्री कल्पना धाकरे, राहुल पालीवाल  अन्य गणमान्य व्यक्ति  उपस्थित थे।  समारोह का संचालन श्री रीनेश मित्तल ने किया।
81 Views