महिलाओं का बलिदान भी पुरूषों से कम नहीं-डा. मीनाक्षी मिश्रा,

हाथरस-अक्टूबर। मेला श्री दाऊजी महाराज के प्रांगण में लगे आर्य समाज मुरसान द्वार के प्रचार शिविर में महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें अतिथि के रूप में श्रीमती अंजली अग्रवाल, डा. मीनाक्षी मिश्रा, शैलजाकान्त गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलन करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर कन्या गुरूकुल एवं गार्गी कन्या गुरूकुल से आयीं बच्चियों ने योग प्रदर्शन करके दर्शकों को रोमांचित कर दिया। चार सूत एवं छह सूत की सरिया को मोड़ कर सबको हैरत में डाल दिया। गुरूकुल से आयीं ब्रह्मचारणियों ने देश में महिलाओं के योगदान की चर्चा करते हुये कहा कि महिलाओं ने देश के लिये जो बलिदान किया वह पुरूषों से किसी भी प्रकार से कम नहीं है। गार्गी, अपला, लोप मुद्रा, सीता, सावित्री, मदालसा जैसी विदुषी विद्वान, वेदपाठी, धर्मरक्षक इस देश में ही पैदा हुई हैं। रेखा आर्य ने भजन के माध्यम से नारी को नर से महान बताया। महिला जिला प्रधान श्रीमती बीना आर्य ने सभी का आभार जताया।

इस अवसर पर इन्दू जैसवाल, प्रतिभा भारद्वाज, प्रकाशवती आर्य, कोमल माहेश्वरी, सरला अग्रवाल, कौशकी आर्य,  बीना अतरेजा, सुप्रिया अतरेजा, ज्योति गौतम, यश वाला शर्मा,  अंजली अग्रवाल, रमेशचन्द्र आर्य, मदनलाल आर्य, दिनेश अग्निहोत्री, ज्ञानेन्द्र कुमार आर्य, श्याम दोबरावाल, हरीशंकर आर्य, बुद्धसैन आर्य आदि उपस्थित थे।

70 Views