आयुक्त ने किया एस0एन0 मेडिकल कालेज में हो रहे निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण

आगरा-आयुक्त श्री अनिल कुमार ने आज एस0एन0 मेडिकल कालेज में कराये जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया तथा अस्पताल में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, परामर्श केन्द्र, मरीजां का आनलाईन रजिस्ट्रेशन, कैंसर रोग विभाग, रेडियोथिरेपी विभाग का निरीक्षण कर मरीजां को मिल रही सुविधाओं व मेडिकल कालेज की प्रबन्धकीय व्यवस्था आदि के सम्बन्ध में विस्तृत पूछताछ की। उन्होंने मेडिकल कालेज के अतिथि गृह सभाकक्ष में प्राचार्य व विभिन्न विभागाध्यक्षों के साथ बैठक करके मेडिकल कालेज में निर्माण कार्यां की प्रगति, संचालित विशेष परियोजनाओं की स्थिति पी0एम0एस0एस0वाई0, ई-अस्पताल, औषधियों, उपकरणों की स्थिति, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की व्यवस्था तथा मानव संसाधन की स्थिति आदि की गहन समीक्षा की।
    आयुक्त नें बैठक में विभागाध्यक्षों से विभिन्न समस्याओं व उसके निवारण से सम्बन्धित सुझावों पर विस्तृत विचार-विमर्श किया। उन्होंने निर्माण कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराये जाने तथा मेडिकल कालेज में वार्डवार सफाई व्यवस्था ठीक प्रकार से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने विभागाध्यक्षों से अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में अच्छा से अच्छा करने का प्रयास करनें तथा अपने दायित्वों का गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निर्वहन करने की अपेक्षा की है। ताकि मरीजों को मेडिकल कालेज में अच्छा माहौल मिल सके। उन्होंने मेडिकल कालेज में डिस्प्ले सिस्टम शुरू किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे मरीज अपने लिए दिये गये नम्बर के अनुसार चिकित्सक को दिखा सकेगा और इससे उसे अपना नम्बर आने की जानकारी भी हो सकेगी।
    आयुक्त को मेडिकल कालेज में ई-अस्पताल की स्थिति के सम्बन्ध में प्राचार्य ने अवगत कराया कि इसके अन्तर्गत प्रथम चरण का कार्य पूरा हो गया है। द्वितीय चरण में फार्मेसी का कार्य आगामी फरवरी माह तक पूर्ण हो जायेगा। तृतीय चरण का कार्य आगामी मार्च 2019 तक पूरा होगा। बैठक में एस0एन0 मेडिकल कालेज के बीच के रास्ते से आवागमन के कारण भीड़ की समस्या होने, नर्सों, स्वीपर व वार्ड-ब्वाय की संख्या बढाये जाने, नई लिफ्ट की व्यवस्था, बंदरों की समस्या, सिविल व इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की व्यवस्था कराए जाने तथा सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने आदि के सम्बन्ध में भी विभिन्न समस्याओं व सुझावों से अवगत कराया गया। बैठक में आयुक्त द्वारा सी0एन0डी0एस0 जल-निगम, उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण निगम, यू0पी0 सिडको तथा लोक निर्माण विभाग आदि कार्यदायी संस्थाओं से अपने-अपने सम्बन्धित कार्य समय से पूरा करने के निर्देश दिये गये।
         ज्ञातव्य है कि एस0एन0 मेडिकल कॉलेज में सर्जरी एण्ड एलाइड स्पेशिलिटी ब्लॉक, माड्यूलर ओ0टी0 का उच्चीकरण कार्य, फायर अलार्म एवं प्वाइटिंग सिस्टम, मेडिकल गैस पाइप लाइन का उच्चीकरण, ओल्ड सर्जरी भवन का रिनोवेशन कार्य, फार्मेसी विभाग का जीर्णोद्धार/ रिनोवेशन कार्य, 250 सीटेड पी0जी0 छात्रावास का निर्माण, सेण्ट्रल स्टरालाइजर सप्लाई, ऑडिटोरियम भवन का निर्माण, ओल्ड गर्ल्स हॉस्टल व रिसेप्शन हाल का निर्माण तथा आकस्मिक विभाग व अन्य भवनों का रिपेयरिंग व रिनोवेशन आदि से सम्बन्धित विभिन्न निर्माण कार्य विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से कराया जा रहा है।
      इस अवसर पर एस0एन0 मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ0 जी0के0 अनेजा, प्रमुख अधीक्षक डॉ0 एस0के0 मजमूदार, डॉ0 सरोज सिंह, डा0 बलविंन्दर सिंह सहित विभिन्न विभागाध्यक्ष व कार्यदायी संस्थाओं से सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।
20 Views