जिलाधिकारी ने अपेक्षित कार्यवाही न करनें पर नोटिस जारी व वेतन रोकने के दिये निर्देश

आगरा – जिलाधिकारी श्री एन0जी0 रवि कुमार की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में एयर एक्शन प्लान व वृक्षारोपण समिति की बैठक संपन्न हुई।
     बैठक में जिलाधिकारी ने नगर-निगम को निर्देशित किया कि महानगर में खाली प्लाट के स्वामियों द्वारा उसमें कूड़ा एकत्र कर जलाये जाने पर सतर्क दृष्टि रखते हुए संज्ञान लेकर उनके विरुद्ध नोटिस जारी करने की कार्यवाही किया जाय। उन्होंने डस्टबिनों को व्यवस्थित ढंग से रखने के भी निर्देश दिए, ताकि बाहर कोई गंदगी दिखाई न दे। उन्होंने छावनी परिषद क्षेत्र में कूड़ा जलाये जाने की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए छावनी परिषद को भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कूड़ा प्रबन्धन/वायु प्रदूषण के दृष्टिगत नगर निगम व एन0एच0ए0आई0 को अपेक्षित कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए इनके विरुद्ध भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने ऐसे होटल स्वामी जो ग्रीन गैस हेतु आवेदन पत्र प्रस्तुत नहीं कर रहे हैं, उनके विरुद्ध नोटिस जारी करने को कहा।
      जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी नगर को निर्देशित किया है कि विगत 4 माह में आर0टी0ओ0 विभाग द्वारा कितने गाड़ियों की प्रदूषण जांच किया गया है, माह वार उसका पूरा विवरण संभागीय परिवहन अधिकारी से प्राप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने रात्रि में एम0जी0 मार्ग पर अधिकाधिक संख्या में ट्रकों के आवागमन पर अपेक्षित कार्यवाही न करने पर आर0टी0ओ0 प्रवर्तन को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।
     जिलाधिकारी ने तेज आवाज में रात-रात भर डी0जे0 व लाउड स्पीकर बजाने वाले संचालकों के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने 15 अगस्त को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत लगाए गए पौधों के अन्तर्गत जिला बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा एक भी पौधे की जीयो टैगिंग न करने पर बी0एस0ए0 तथा सभी ए0बी0एस0ए0 का वेतन रोकने के निर्देश दिये।
     बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर श्री के0पी0 सिंह, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री राकेश कुमार मालपाणी, क्षेत्रीय अधिकारी उ0प्र0 प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड श्री अतुलेश यादव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
38 Views