निर्माणाधीन पुल से गार्डर (स्लैब) गिरने से “सुबह से हो गई शाम, कम नहीं हुआ जाम “

आगरा। ‘स्मार्ट सिटीÓ आगरा के लिए यह नाम मजाक सा लगता है। अव्यवस्थित यातायात, घटिया निर्माण कार्य। शहर के लिए बददुमां दाग साबित हो रहे हैं। बुधवार को शहर भर में जाम के हालातों ने प्रशासनिक व्यवस्थाओं की पोल खोल कर रख दी। सड़कों पर वाहनों की कई किमी तक कतारें लगी रहीं। जगह-जगह जाम लगने से स्कूली वाहनों मेें बच्चे कराहते रहे। परेशान राहगीर सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों को कोसते हुए दिखाई पड़े, लेकिन जाम में फंसे लोगों को घंटों तक जूझना पड़ा। यह हालात शहर के कई क्षेत्रों में रहे। सुबह से शाम तक जाम कम नहीं हो सका।
  • तीन किमी तक लग गई वाहनों की कतारें, रेंगते रहे वाहन
  • जाम से कराहते रहे स्कूली बच्चे, फंसी रहीं कई एंबुलेंस
  • यातायात को सुगम बनाने के लिए प्रयास करती रही पुलिस
यमुना किनारा मार्ग, रामबाग चौराहा, वाटरवक्र्स, जीवनीमंडी, यमुना ब्रिज घाट, नुनिहाई रोड, शाहदरा, टेढ़ी बगिया, बल्केश्वर, कमलानगर आदि क्षेत्रों में सुबह से ही जाम के हालात बन गए। वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। सुबह स्कूल छोडऩे और जाने वाले परिजनों को जाम से जूझना पड़ा। दोपहर दो बजे जवाहर पुल के बराबर वाले पुल और रामबाग के ओवर ब्रिज पर घंटों तक वाहन फंसे रहे। काफी देर तक बिना हिले ढुले ही राहगीरों ने काट दिये। उधर आंबेडकर पुल के हालात भी कुछ ऐसे ही रहे। आंबेडकर पुल पर सैकड़ों वाहन जाम में फंसे रहे। हालांकि जाम खुलवाने के लिए पुलिस कर्मी मशक्कत करते हुए नजर आ रहे थे, लेकिन वे नाकाफी साबित हो रहे थे। सुबह से शाम तक शहर के कई प्रमुख मार्गों पर जाम लगा रहा। वाटरवक्र्स की ओर से रामबाग को जाने वाले पुल पर एंबुलेंस भी फंस गई। जाम से जूझ रहे लोगों के लिए दिनभर का ‘सफरÓ परेशानियों से भरा रहा।
 जवाहर पुल पर रोक दिया आवागमन
मंगलवार को निर्माणाधीन पुल से गार्डर (स्लैब) गिरने के चलते उन्हें हटाने का कार्य क्रेन द्वारा जवाहर पुल से किया जा रहा है। जिस कारण जवाहर पुल पर आवागमन प्रतिबंधित कर दिया है। उसके बराबर वाले पुल पर दोनों ओर से वाहन आ जा रहे हैं। जिस वजह से पुल पर अत्यधिक लोड बढ़ गया है और दिनभर पुल पर जाम के हालात बने रहे। सुबह से शाम तक जाम की स्थिति बनी रही।
वैकल्पिक मार्गों में फंसे रहे वाहन
जाम से जुझ रहे लोगों ने वैकल्पिक मार्गों का सहारा लिया, लेकिन वहां भी वाहन घंटों तक फंसे रहे। स्थानीय लोगों ने मशक्कत कर जाम को काबू करने का प्रयास किया। इसके बावजूद जाम कम नहीं हो सका। राहगीरों का कहना था त्योहार के सीजन के चलते भीड़ बढ़ गई है।
 रामबाग पर करा दी गई है बेरिकेटिंग
 रामबाग चौराहे पर दोनों ओर से पुलिस ने बेरिकेटिंग कर दी है। एक ही साइड से वाहनों का आवागमन किया जा रहा है। ऐसी ही व्यवस्था आंबेडकर पुल पर की गई है। वहां से आने और जाने वाले वाहनों को एक ही साइड से निकाला जा रहा है।
17 Views