March 6, 2021
Trending आगरा

रईस शहर है आगरा!

सरकार ने 160 रुपये लीटर वाला पेट्रोल बेचने के लिए आगरा को भी चुना

देश के दस शहरों में खोले जा रहे वर्ल्ड क्लास प्रीमियम ईंधन के आउटलेट

करोड़ों रुपये कीमत की कारों के लिए दिल्ली में लॉन्च किया गया था यह पेट्रोल

आगरा। सरकार भी मानती है कि आगरा रईसों का शहर है। तभी तो देश के दस चुनिंदा शहरों में इसको शुमार किया गया है। इन महानगरों में इंडियन आॅयल कॉर्पोरेशन के वर्ल्ड क्लास प्रीमियम पेट्रोल पम्प खोले जाएंगे। करोड़ों रुपये कीमत वाली चार पहिया गाड़ियों और लाखों रुपये की बाईक के लिए इस ईंधन को हाल में दिल्ली में लॉन्च किया गया गया था। सामान्य पेट्रोल के मुकाबले इसकी कीमत भी दोगुनी है।

अपने देश में प्रीमियम बाइक और अल्ट्रा लग्जरी कारों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। आगरा भी इससे अछूता नहीं है। एक दशक पहले तक शहर में ऐसी गाड़ियों की संख्या कम थी, लेकिन अब अधिकांश रिहाइशी इलाको में चार-छह महंगी गाड़ियां दिख जाती हैं। इन्हीं गाड़ियों के लिए आईओसी ने वर्ल्ड क्लास प्रीमियम पेट्रोल लॉन्च किया है। इसे एक्सपी 100 (100 ओक्टेन) पेट्रोल कहा जाता है।

पिछले दिनों केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसकी शुरुआत दिल्ली में की। राजधानी के साथ ही गुरुग्राम, नोएडा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद और आगरा में भी इसके आउटलेट खोले जाएंगे। इस संबंध में कार्ययोजना बन कर तैयार हो गई है। बहुत जल्द ही इन पम्पों की शुरुआत होगी। इस खास किस्म के पेट्रोल की शुरुआती कीमत 160 रुपये प्रति      

लीटर होगी। यानि आम पेट्रोल की तुलना में यह दोगुनी कीमत का होगा। इसके उपयोग से प्रीमियम व लग्जरी गाड़ियों की परफॉर्मेंस में भी काफी सुधार होगा। गाड़ियों की रफ्तार और पावर पर भी असर पड़ेगा। ड्राइविंग का अनुभव पहले से और अधिक अच्छा होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *