March 2, 2021
आगरा कैरियर शिक्षा

कमरे में 12, केंद्र पर 300 परीक्षार्थी

  • सीबीएसई ने जारी किया परीक्षा प्लान, बदले हुए प्रारूप में होंगे सीबीएसई एग्जाम
  • स्कूलों में चल रहे प्री-बोर्ड, पूर्व में एक केंद्र पर एक हजार बच्चे देते थे परीक्षा

कोरोनाकाल में सीबीएसई परीक्षाओं का प्रारूप बिल्कुल ही बदल गया है। अव्वल तो तारीखों में बदलाव हुआ। कोर्स भी कम कर दिया गया और अब केंद्रों पर विद्यार्थियों की संख्या को भी सीमित कर दिया गया है। जारी निर्देशों के तहत अब एक कमरे में सिर्फ 12 और पूरे केंद्र पर 300 छात्र ही परीक्षा देंगे। बोर्ड की ओर से केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश पहले ही जारी हो चुके हैं।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी। इस संबंध में 31 दिसंबर को केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक की ओर से औपचारिक निर्देश भी जारी हो चुके हैं। हालांकि अभी तक डेटशीट जारी नहीं हुई है। स्कूलों में इन दिनों प्री-बोर्ड आयोजित किए जा रहे हैं। इस बीच बोर्ड ने कोरोना महामारी को देखते हुए कई महत्वपूर्ण बदलाव भी कर दिए हैं।
छात्रों के बीच शारीरिक दूरी का पालन हो सके, इसके लिए अब एक केंद्र पर सिर्फ 300 से अधिकतम 500 (बड़े केंद्रों पर) विद्यार्थी ही परीक्षा दे सकेंगे। पहले यह संख्या 700 और अधिकतम 1000 तक पहुंच जाती थी। वहीं, एक कक्ष में 24 की बजाय अब आधे यानि 12 परीक्षार्थी ही बैठ कर परीक्षा दे सकेंगे। बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का उचित पालन हो सके।

विद्यार्थी फर्जी खबरों पर न दें ध्यान
बोर्ड की ओर से विद्यार्थियों के लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है। कहा गया है कि छात्र इंटरनेट पर दौड़ रहीं फर्जी खबरों पर ध्यान न दें। डेटशीट अभी तक जारी नहीं की गई है। अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई की औपचारिक वेबसाइट- सीबीएसई डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉग इन कर सकते हैं।

एक अगस्त तक मिल जाएगी मार्कशीट
आगरा। सीबीएसई की परीक्षाएं चार मई से शुरू होकर दस जून तक चलेंगी। 15 जुलाई तक परीक्षा परिणाम जारी हो जाएगा। एक पखवाड़े में अंकतालिका मिल जाएगी। यानि एक अगस्त को विद्यार्थी अपने स्कूलों से मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं। इस संबंध में स्कूलों की ओर से भी विद्यार्थियों को जानकारी दी जा रही है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *