February 28, 2021
आगरा उत्तर प्रदेश स्पोर्ट्स हरियाणा

आगरा भारी पड़ा साक्षी मलिक पर, कांट्रैक्ट खत्म

  • आगरा में खेली गई महिला सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में सोनम ने दी थी पटखनी
  • ओलिंपिक में कांस्य पदक विजेता हैं साक्षी, अब सोनम को मिला नया वार्षिक अनुबंध

आगरा में पिछले माह आयोजित सीनियर महिला नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप में ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक (62 किलो) को सोनम के हाथों मिली हार काफी भारी पड़ी है। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के वार्षिक अनुबंध से नॉन परफार्मेंस के कारण साक्षी को हटा दिया गया है। उनकी जगह विजयी सोनम मलिक को जगह दी गई है।

वहीं ओलंपिक में दो पदक जीत चुके पहलवान सुशील कुमार (74 किग्रा) का वार्षिक अनुबंध खत्म कर दिया गया है। इन दोनों की जगह युवा पहलवान अंशु मलिक (57 किग्रा) और हरियाणा की सोनम मलिक (62 किग्रा) ने ए कैटेगरी में शामिल कर लिया गया है।

गौरतलब है कि आगरा के लड़ामदा स्थित मनोरम इंस्टीट्यूट में 29 से 31 जनवरी तक आयोजित महादंगल में साक्षी मलिक रेलवे की ओर से 62 किलोग्राम भारवर्ग में खेलने उतरीं। फाइनल में उनका मुकाबला हरियाणा की सोनम से हुआ। मुकाबले को सोनम ने 7/4 से अपने नाम कर लिया था। सुशील और साक्षी अनुबंध के ए श्रेणी का हिस्सा थे, जिसके तहत 2020-21 सीजन के लिए 30 लाख रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता मिली थी। इस राशि का उपयोग वे प्रशिक्षण और संबंधित उद्देश्य के लिए कर सकते थे। डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा, नकद प्रोत्साहन एथलीटों का समर्थन करने के लिए है ताकि उनका समग्र प्रदर्शन वैश्विक स्तर पर बेहतर हो। अगर कोई खिलाड़ी प्रदर्शन नहीं कर रहा है, तो उसे महासंघ से वित्तीय सहायता नहीं मिलेगी।

पिछले महीने नोएडा और आगरा में आयोजित राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान शीर्ष पहलवानों के प्रदर्शन रिपोर्ट कार्ड की समीक्षा करने के बाद, सुशील और साक्षी को बाहर होना पड़ा है। सुशील ने 2019 विश्व चैंपियनशिप के बाद से अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग नहीं लिया है और नोएडा नेशनल में भी हिस्सा नहीं लिया था। साक्षी का प्रदर्शन 2016 रियो ओलंपिक में पोडियम फिनिश करने के बाद से उत्साहजनक नहीं रहा है। यहां तक कि घरेलू मोर्चे पर, उन्होंने निराश किया है और अपने कौशल का प्रदर्शन नहीं किया और दो बार 62 किग्रा वर्ग में सोनम के हाथों हार गईं जबकि सोनम को इंटरनेशनल अनुभव बहुत कम है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *