March 5, 2021
आगरा कैरियर रक्षा विभाग सरकार

सेना भर्ती : एक लाख युवक आजमाएंगे भाग्य

कीठम स्थित आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज में 15 फरवरी से शुरू होने वाली सैन्य भर्ती रैली में एक लाख से अधिक युवा सेना में भर्ती होने के लिए प्रतिभाग करेंगे। इसके लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। जिलाधिकारी ने रैली स्थल पर तैयारियों के लिए अधिकारियों की कमेटी बना दी है। साथ ही इसके प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश भी दिए हैं।

सैन्य भर्ती मेला 15 फरवरी से आठ मार्च तक चलेगा। मेले में आगरा के साथ ही अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, मथुरा और फिरोजाबाद जिले के युवा भाग लेंगे। सैन्य विभाग की ओर जारी सूचना के आधार पर 15 फरवरी को सबसे पहले कासगंज जिले की पटियाली व कासगंज तहसील के 3,656 युवा भर्ती रैली में भाग लेंगे। 16 फरवरी को कासगंज जिले की सहावर, हाथरस जिले की सासनी व सिकंदराराऊ तहसील के 4,248 युवकों की परीक्षा होगी। 17 फरवरी को सादाबाद तहसील के 4,730 युवाओं को सेना में भर्ती का मौका मिलेगा। 18 फरवरी को हाथरस तहसील के साथ ही फिरोजाबाद जिले की जसराना तहसील के 6349, 19 फरवरी को फिरोजाबाद जिले की शिकोहाबाद तहसील के 4,739 युवाओं की परीक्षा होगी। 20 फरवरी को फिरोजाबाद और टूंडला तहसील के 5,637 तथा 21 फरवरी को अलीगढ़ जिले की इगलास तहसील के 5,021 युवाओं को सेना में भर्ती के परीक्षा देने का मौका मिलेगा। 22 फरवरी को अलीगढ़ जिले की कोल तहसील, 23 को खैर तहसील, 24 को गभाना और 25 को अतरौली तहसील के युवाओं की परीक्षा के बाद 26 फरवरी को आगरा जिले की एत्मादपुर तहसील के 2,843 व मथुरा जिले की गोर्वधन तहसील के 1,990 युवा भर्ती रैली में भाग ले सकेंगे। 27 फरवरी को मांट, 28 को छाता, एक मार्च को मथुरा सदर, दो मार्च को महावन तहसील के युवा भर्ती रैली में भाग लेंगे।

15 फरवरी से शुरू होगी सैन्य भर्ती रैली

आगरा के करीब 23 हजार युवा लेंगे भाग

तीन मार्च से आगरा की विभिन्न तहसीलों के युवाओं को भर्ती रैली में प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा। तीन मार्च को सबसे पहले खेरागढ़ और बाह तहसील के 6,465, चार मार्च को फतेहाबाद के 3,185, पांच मार्च को सदर तहसील के 5,337 और छह मार्च को किरावली तहसील के 5,206 युवा सैन्य भर्ती रैली में प्रतिभाग करेंगे। सात और आठ मार्च को भी सैन्य भर्ती रैली में युवा सेना में भर्ती के लिए परीक्षा देंगे। सैन्य भर्ती रैली में कुल 1,12,191 युवाओं को सेना में भर्ती का मौका दिया जाएगा। अकेले आगरा से ही इस भर्ती रैली में 23,016 युवाओं को सेना में भर्ती का मौका मिलेगा।

सेना भर्ती कार्यालय ने बताया है कि ये भर्ती पहले 17 मार्च से छह अप्रैल 2020 तक मथुरा के इगल ग्राउंड पर होनी थी पर कोविड की वजह से भर्ती रैली स्थगित कर दी गई थी। अब ये आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज में 15 फरवरी से होगी। नयी सेना भर्ती प्रक्रिया के लिए नये प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

सेना भर्ती कार्यालय ने सभी अभ्यर्थियों से कहा कि वह नये भर्ती रैली के प्रवेश पत्र अपने रजिस्टर्ड ई-मेल एवं बेवसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। भर्ती में शामिल होने के लिए युवकों को कोविड-19 फ्री सिम्प्टोमेटिक सर्टिफिकेट और नो रिस्क सर्टिफिकेट साथ लेकर पहुंचना अनिवार्य होगा। जो 48 घंटे पहले का होना चाहिए। यदि किसी युवक के पास ये सर्टिफिकेट नहीं होंगे, वे सैन्य भर्ती रैली में प्रतिभाग नहीं कर पाएंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *