March 6, 2021
आगरा उत्तर प्रदेश शिक्षा

सीबीएसई के स्टूडेंट 25 तक भरें परीक्षा फॉर्म

  • स्वतंत्र विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने जारी कीं नई गाइडलाइंस
  • नए एकेडमिक सेशन के लिए भी तैयारियां शुरू करने के निर्देश

सीबीएसई ने कक्षा दस और 12वीं कक्षा की इस साल होने वाली परीक्षा के फॉर्म भरने की तिथि को बढ़ा दिया है। स्वतंत्र परीक्षार्थियों के लिए अब परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 22 फरवरी से लेकर 25 फरवरी तक कर दी गई है। इस संबंध में सीबीएसई की ओर से पत्र जारी कर दिया गया है। स्वतंत्र परीक्षा देने के इच्छुक विद्यार्थी लंबे समय से फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को बढ़ाने की मांग कर रहे थे। सीबीएसई ने उन्हें तोहफा दे दिया है। अब 25 फरवरी तक फॉर्म भरे जा सकते हैं।

सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट पर भी जानकारी उपलब्ध है। वहीं, बोर्ड ने 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षा और आने वाले 2021-22 के एकेडमिक सेशन शुरू करने को लेकर भी सभी मान्यता प्राप्त संस्थाओं को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि कोविड-19 की वजह से बोर्ड परीक्षा (कक्षा दस और 12) की परीक्षा तिथि आगे बढ़ा देने की वजह से विद्यार्थियों को तैयारी करने का पर्याप्त समय मिल चुका है। अब कक्षा नौ और 11 की परीक्षा को लेकर भी स्कूलों में तैयारियां शुरू कर दी जाएं।

नए एकेडमिक सेशन की शुरुआत एक अप्रैल 2021 से करने का भी सुझाव दिया गया है। पत्र में लिखा है कि सभी संस्थानों को राज्य सरकार के निदेर्शों का भी पालन करना होगा।

स्वतंत्र विद्यार्थियों के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। छात्रों के आग्रह के बाद यह निर्णय लिया गया है। जो विद्यार्थी स्वतंत्र रूप से परीक्षा फॉर्म भरना चाहते हैं, वे सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर भर सकते हैं।

संयम भारद्वाज, एग्जामिनेशन कंट्रोलर

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *