February 26, 2021
उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय सरकार

यूपी में पेपरलेस पंचायत चुनाव की है पूरी तैयारी

उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव में भी पेपरलेस वर्क पर जोर रहेगा। उम्मीदवारों के नामांकन से लेकर काउंटिंग तक का ब्योरा ऑनलाइन उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके साथ ही चुनाव ड्यूटी के लिए कर्मचारियों का ऑनलाइन ब्योरा भी तैयार हो गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न विभागों में कार्यप्रणाली को अधिक से अधिक डिजिटाइज करने के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में आगामी पंचायत चुनाव की तैयारियों में भी अधिक से अधिक कामों को पेपरलेस करने की कवायद शुरू कर दी गई है। चुनाव से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे कार्यप्रणाली सुचारू बनाने में पेपर का इस्तेमाल कम से कम करें। इसीलिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने से लेकर मतदान केंद्रों तक के ब्यौरे को डिजिटलाइज किया जा रहा है।

एडीओ पंचायत एसके सिंह ने बताया कि इस बार सभी विभागों को प्रारूप-1 जारी कर ऑनलाइन कर्मचारियों की जानकारी मांगी गई। उसके बाद उन्हें लॉगिन व पासवर्ड दे दिए गए। जिसके जरिए उन्होंने कर्मचारियों का ब्योरा फीड कर दिया। करीब 24,500 कर्मचारियों की सूची तैयार कर ली गई है।

इस प्रक्रिया में पेपर का कम से कम इस्तेमाल किया गया। पंचायत चुनाव के नामांकन के दौरान उम्मीदवारों का पूरा ब्योरा भी ऑन लाइन करने की तैयारी कर ली गई है। उम्मीदवार एक हार्ड कॉपी के साथ आवेदन करेंगे। नामांकन होते ही उनके ब्योरे को संबंधित वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा। उम्मीदवार के बारे में कोई भी शख्स ऑन लाइन जानकारी एकत्र कर सकेगा। इसके लिए पेपर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह प्रक्रिया रोज पूरी की जाएगी। किस दिन कितने आवेदन हुए। कितने स्वीकृत और कितने निरस्त हुए? इसकी भी जानकारी ऑनलाइन मिल सकेगी।

नामांकन से लेकर काउंटिंग तक सब कुछ होगा ऑनलाइन

पंचायत चुनाव से पहले बीएलओ, पर्यवेक्षण अधिकारी व मतदान केंद्रों का ब्योरा भी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा। मतदाता घर बैठे अपने बीएलओ और मतदान केंद्र के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसके अलावा मतदाता सूची पहले से ही ऑनलाइन मौजूद है। काउंटिंग के दौरान रिजल्ट का हर अपडेट भी लोगों को ऑन लाइन देखने को मिलेगा। पंचायत चुनाव की पूरी प्रक्रिया में पेपर का इस्तेमाल कम से कम किया जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *