February 25, 2021
आगरा लाइफ स्टाइल सेहत

कोरोना काल में बढ़ा पति पत्नी के बीच मनमुटाव

कोरोना काल में नौकरी छूटने और परिवार के सामने रोटी का संकट खड़ा होने का असर परिवारों के वातावरण पर भी पड़ा है। इसके चलते पति-पत्नी के बीच मनमुटाव के मामले में यकायक बढ़ोत्तरी का यह सबसे बड़ा कारण मिला है। अब ऐसे परिवारों की महिला थाने के साथ -साथ राज्य महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित खुद करेंगी।

सर्किट हाउस में बुधवार को अधिकारियों के संग महिला मामलों की सुनवाई के दौरान तमाम मामले कोरोना काल की आपदा से प्रभावित परिवारों के आए। किसी महिला की शिकायत थी कि पति घर में बैठे हैं, ऐसे में उनका परिवार कहां से चले। इसको लेकर तमाम परिवारों में  पति-पत्नी के बीच झगड़े के मामले बढ़ गए। अब ये मामले राज्य महिला आयोग के दरबार में पहुंचने लगे हैं। इन परिवारों को समझाने की जिम्मेदारी आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित ने संभाल ली है। वह पति-पत्नी को आमने-सामने बिठाकर वार्ता करेंगी और कोशिश करेंगी दोनों के बीच पहले जैसा सौहार्दपूर्ण वातावरण बन जाए।

ऐसे परिवारों की काउंसलिंग खुद करेंगी महिला आयोग की सदस्य

सुनवाई के दौरान एक मामला शमसाबाद रोड स्थित वेटिकन सिटी निवासी विधवा महिला का भी आया। उसने आयोग की सदस्य से कहा कि राजपुर चुंगी निवासी कोलोनाइजर चंद्रशेखर तिवारी उन्हें बीस साल से परेशान कर रहा है। पीड़ित महिला सविता श्रीवास्वत ने बताया कि वर्ष 2001 में उसके स्वर्गीय पति गिरीश श्रीवास्तव ने 200 वर्ग गज के प्लाट के बाबत चेक से 50,000/ और 30,000 रुपये नकद चंद्रशेखर तिवारी को दिए थे। अब तिवारी प्लाट नहीं दे रहा है। महिला की पूरी दास्तान सुनने के बाद आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित ने अधिकारियों को मामले में तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने महिला को आश्वस्त किया कि उसके साथ न्याय होगा। जन सुनावाई के दौरान एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज की एक शिक्षिका को परेशान करने का मामला भी संज्ञान में आया। आयोग की सदस्य ने इस मामले में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

जनसुनवाई के दौरान एसपी प्रोटोकॉल शिवराम यादव, सीओ सदर राजीव कुमार, सीओ कोतवाली दीक्षा सिंह, महिला थाने की एसएचओ अलका ठाकुर, जिला समाज कल्याण अधिकारी परितोष कुमार श्रीवास्तव, अजय कुमार मिश्रा, डॉ. रेखा गुप्ता, महिला कल्याण अधिकारी वर्तिका दीक्षित, अम्बुज यादव, लवकेश सेहरा, रुचि सिंह, डॉ. सतीश वर्मा, अजमल अली, लवकुश कुमार यादव ,आशी नाज आदि अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *