February 25, 2021
आगरा उत्तर प्रदेश ताजा लाइफ स्टाइल सेहत

दोबारा से पांव न पसार दे कोरोना?

  • लोगों के चेहरे से मास्क हुआ गायब, सोशल डिस्टेंसिंग हवा हुई
  • देश के पांच राज्यों में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

पांच राज्यों में कोरोना के केस बढ़ने के साथ ताजनगरी में भी कोरोना की नए स्ट्रेन का खतरा बढ़ गया है। यहां आने वाले देशी तथा विदेशी पर्यटकों की संख्या भी बहुत अधिक है। शहर के लोगों के चेहरे से मास्क गायब हो गए हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं हो रहा है। ऐसे में जरा सी लापरवाही कोरोना की नयी लहर को जन्म दे सकती है। चिकित्सकों का कहना है कि एक माह संयम बरतने तथा कोरोना का प्रोटोकॉल पालन करने की जरूरत है।

बता दें कि केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ तथा मध्यप्रदेश में कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है। महाराष्ट्र के दो जिलों में तो लॉकडाउन कर दिया गया है। मुंबई के कुछ इलाकों में सख्ती कर दी गई है। महाराष्ट्र में कोरोना के जिस स्ट्रेन ने कोरोना के मामले बढ़े हैं, वह स्ट्रेन बहुत खतरनाक है। एम्स के निदेशक डा. रनदीप गुलेरिया का कहना है कि महाराष्ट्र में जो स्ट्रेन पाया गया है वह ऐसे लोगों को भी कोरोना का शिकार बना रहा है, जिनके शरीर में एंटीबॉडी विकसित हो गई हैं।

सिनर्जी हॉस्पीटल के क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डॉ. रनवीर त्यागी का कहना है कि महाराष्ट्र सरकार के अनुसार कोविड के 240 नए स्ट्रेन सामने आए हैं। दिल्ली में सभी लोग घर से बाहर निकलने पर मास्क लगा रहे हैं। मास्क न लगाने पर दिल्ली में जुर्माना लगाया जा रहा है। जबकि आगरा में मास्क को लेकर लापरवाही शुरू हो गई है। शहर की सड़कों, शादियों तथा कार्यक्रमों में मास्क चेहरे से गायब हो गया है। डा. त्यागी के अनुसार अभी एक माह सावधानी बरतने की जरूरत है। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। हालांकि अभी तक कोई सक्रिय मामला उनके संज्ञान में नहीं आया है किंतु लापरवाही कभी भी कोरोना की नयी लहर को जन्म दे सकती है।

क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डा. विजय सिंघल का कहना है कि शहर के लोगों द्वारा कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन न किया जाना आने वाले समय में नुकसानदायक हो सकता है। अब स्कूल कॉलेज भी खुल गए हैं। ऐसे समय में यदि कोरोना के नए स्ट्रेन ने आगरा में दस्तक दी तो स्थिति खराब हो सकती है। सभी लोगों को मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग तथा सेनेटाइजर का प्रयोग जारी रखना चाहिए। बहुत जरूरी हो तभी भीड़ वाले स्थानों पर जाएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *