March 2, 2021
पॉलिटिक्स राष्ट्रीय साक्षत्कार

स्कूल की एक लड़की ने राहुल से पूछा चौंकाने वाला सवाल क्या आपकी कोई गर्लफ्रेंड है?

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 50 साल के हो गए हैं लेकिन अभी तक उन्होंने शादी नहीं की है। राहुल गांधी की गर्लफ्रेंड है या नहीं, इसकी भी जानकारी किसी को नहीं है और न ही राहुल गांधी ने आज तक इस टॉपिक पर किसी से कोई बात की है। हालांकि पिछले दिनों राहुल गांधी जब पुडुचेरी पहुंचे तो एक बालिका ने यह सवाल उनसे पूछ लिया कि क्या उनकी कोई गर्लफ्रेंड है? उन्होंने इसे टालते हुए कहा-इसका उत्तर फिर कभी।

राहुल बोले-इसका जवाब हम किसी और दिन के लिए छोड़ देते हैं

दरअसल पुडुचेरी में स्कूली बच्चों के एक कार्यक्रम में पहुंचे राहुल गांधी का अलग ही अंदाज देखने को मिला। ज्यादातर सफेद कुर्ता-पायाजामा में दिखने वाले राहुल गांधी नीले रंग की टी-शर्ट और पैंट में दिखे। राहुल गांधी ने यहां कई बच्चों की तरफ से पूछे गए पर्सनल सवालों का जवाब दिया। इस दौरान जब एक बच्चे ने उन्हें ‘सर’ कहकर पुकारा तो राहुल गांधी ने कहा, ‘मेरा नाम सर नहीं है।’ राहुल के इतना कहते ही वहां मौजूद बच्चे शोर मचाने लगते हैं और तालियां पीटने लगते हैं। राहुल बच्चों से कहते हैं आप अपने प्रिंसिपल को सर कहें। आप मुझे राहुल अन्ना कहकर बुलाएं। इस बीच एक लड़की राहुल से पूछती है, ‘क्या आपकी कोई गर्लफ्रेंड है?’ इसपर राहुल गांधी और वहां मौजूद लोग जोर-जोर से हंसने लगते हैं।

राहुल गांधी इस सवाल के जवाब में हंसकर कहते हैं, ‘इसको हम किसी और दिन के लिए छोड़ देते हैं।’ एक लड़की ने उनसे पूछा कि क्या आपके राजनीति से अलग भी दोस्त हैं? कितनी लड़कियां आपकी दोस्त हैं और वे किस क्षेत्र से हैं? इस सवाल के जवाब में राहुल कहते हैं, ‘मेरे बहुत सारे दोस्त हैं। कुछ राजनीति से अलग हैं तो कुछ राजनीति से हैं। कुल ऐसे भी हैं, जो मुझे राजनीतिक दुश्मन मानते हैं, लेकिन मैं उन्हें अपने दोस्त की तरह देखता हूं। कितनी लड़कियां दोस्त हैं, इस सवाल को वह फिर टाल गए। आपके पिता को लिट्टे ने मार डाला। इस पर आप क्या सोचते हैं? इस सवाल के जवाब में राहुल गांधी कहते हैं, ‘पिता राजीव गांधी की हत्या से मुझे काफी दुख हुआ था लेकिन इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के प्रति मेरे मन में कोई नफरत या गुस्सा नहीं है। मैंने उन्हें माफ कर दिया है।’

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *