February 26, 2021
आगरा ताजा

सफाई के दौरान नहीं उड़ेंगे धूल कण

शहर के दो प्रमुख मार्गों की सफाई के लिए उतारी गईं ट्रक माउंटेड मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनें

नगर निगम द्वारा महानगर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सड़कों पर उतारी गई दो ट्रक माउंटेड मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनों के जरिए शहर में धूल कणों के प्रदूषण में बहुत कमी आएगी। नगर निगम अब तक कर्मचारियों से झाड़ू लगवाकर सफाई का कार्य कराता आ रहा है। झाड़ू के दौरान उड़ने वाली धूल हवा में घुलकर सुबह सुबह ही दमघोंटू वातावरण बना देती थी। सुबह घूमने के लिए निकलने वाले लोगों को इससे बहुत परेशानी होती थी।

75-75 लाख में खरीदी गई ये दोनों मशीनें सफाई कार्य के लिए दो प्रमुख मार्गों की सफाई के काम में लगाई जाएंगी। एक मशीन भगवान टाकीज चौराहे से प्रतापपुरा चौराहा तक समूचे एमजी रोड पर सफाई का कार्य करेगी। दूसरी मशीन सिकंदरा से बोदला, मारुति एस्टेट चौराहा से होते हुए साकेत कॉलोनी, कोठी मीना बाजार, पचकुइयां होते हुए सुभाष पार्क तिराहा तक के हिस्से को साफ सुथरा बनाएगी। मशीनों का लोकार्पण मेयर नवीन जैन ने हरी झंडी दिखाकर एमजी रोड पर सेंट जॉन्स चौराहे के नजदीक किया। इस दौरान अत्याधुनिक मशीन से सफाई होते देख एमजी रोड से गुजर रहे आम लोग भी सुखद अनुभूति कर रहे थे।

मेयर नवीन जैन ने इस मौके पर कहा कि महानगर में वायु प्रदूषण का स्तर पिछले कुछ सालों में बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। इसकी बहुत सी वजहें हैं, जिनमें एक कारण झाड़ू लगाते समय उड़ने वाली धूल भी है। झाड़ू से उड़ने वाली धूल से पीएम 10 और पीएम 2.5 के कण हवा में घुलने से सांस लेने में भी दिक्कत करने लगते हैं। इसे कम करने के लिए ही ये दोनों मशीनें सफाई के काम में लगाई गई हैं। नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे ने कहा कि हमारी कोशिश है कि एक्यूआई के तय मानक के अनुरूप वातावरण स्वच्छ रहे। उन्होंने बताया कि दोनों मशीनों पर जीपीएस भी लगे हैं ताकि इनकी प्रॉपर मॉनीटरिंग होती रहे। दोनों मशीनें सुबह सात से 11 बजे तक और शाम को 6.30 बजे से रात दस बजे तक सफाई कार्य करेंगी। इस मौके पर अपर नगर आयुक्त केबी सिंह, मुख्य अभियंता विद्युत संजय कटियार, कर्मशाला प्रभारी संजय राठी समेत नगर निगम के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *