February 24, 2021
अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स

इंग्लैंड के स्पिनर भारत में होंगे परेशान!

श्रीलंका में हो रहे असफल, इंग्लैंड के खिलाफ कुलदीप हो सकते हैं टीम में

इंग्लैंड के स्पिनरों को इस समय श्रीलंका के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में एक भी विकेट नहीं मिला और इसने उनकी भारत में विकेट लेने की क्षमता पर सवाल खड़े कर दिए हैं।इंग्लैंड को भारत में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इंग्लैंड को पहले टेस्ट मैच में मिली जीत में डॉम बेस और जैक लीच ने मिलकर 14 विकेट लिए थे। दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में श्रीलंका ने 381 रन बनाए और इंग्लैंड के स्पिनर ज्यादा प्रभावी नहीं रहे।

इंग्लैंड ने आखिरी बार जब भारत का दौरा किया था तो भारत ने 4-0 से जीत हासिल की थी। उस पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय स्पिनरों ने 30.35 की औसत से 68 विकेट लिए थे। वहीं इंग्लैंड के स्पिनरों ने 48.1 की औसत से 40 विकेट लिए थे।इंग्लैंड तीन स्पिनर-मोइन अली, बेस और लीच को लेकर भारत आ रही है। इनमें से बेस और लीच ने पहले भारत का दौरा नहीं किया है। भारत के पूर्व स्पिनर मनिंदर सिंह ने कहा है कि इंग्लैंड के स्पिनर भारत में सफल होंगे इसे लेकर वे आश्वास्त नहीं हैं।

मनिंदर ने आईएएनएस से कहा, मुझे संदेह है कि वह भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर पाएं। यहां जिस तरह की विकेट हैं उन पर गेंदबाजी करने के आदि इंग्लैंड के स्पिनर नहीं हैं। वह अच्छी विकेटों पर गेंदबाजी करते हैं। टर्निंग पिचों पर गेंदबाजी करने कि लिए अलग तरह की काबिलियत की जरूरत है और यह एक कला भी है। उन्होंने कहा, भारतीय पिचों पर स्पिनरों की लाइन और लैंग्थ अलग होती हैं और उसे लेकर तालमेल बिठाना आसान नहीं हैं। भारत और इंग्लैंड शुरुआती दो टेस्ट मैच चेन्नई में खेलेंगी और इसके बाद बाकी के दो टेस्ट मैच अहमदाबाद में। भारत में मौसम गर्म रहेगा और इसका मतलब है कि विकेट भी सूखी होंगी। मनिंदर ने कहा, उदाहरण के तौर पर, एक बाएं हाथ के स्पिनर के तौर पर एक अच्छी विकेट पर आपकी लाइन आॅफ स्टम्प की होगी जबकि टर्निंग विकेट पर उनकी लाइन लेग स्टम्प की होगी। अच्छी विकेट पर जैसी इंग्लैंड में हैं, अगर आप लेग स्टम्प पर गेंदबाजी करेंगे तो आपको मार पड़ेगी।

वहीं खबरें आ रही हैं कि टेस्ट सीरीज में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को उतार सकती है। कुलदीप को आस्ट्रेलिया दौरे पर एक भी टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। कुलदीप ने अपना आखिरी टेस्ट मैच भारत के पिछले आस्ट्रेलियाई दौर पर 2018-19 में खेला था।

बीसीसीआई ने शनिवार को एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें अजिंक्य रहाणे कह रहे हैं, आपके लिए यह काफी मुश्किल रहा। आप यहां एक भी मैच नहीं खेले लेकिन आपका व्यवहार काफी अच्छा था। अब हम भारत जा रहे हैं, आपका समय आएगा। इसलिए कड़ी मेहनत करते रहिए।

भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने भी कहा है कि कुलदीप भारत में खेलेंगे। भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने भी कहा है कि कुलदीप भारत में खेलेंगे। वह आस्ट्रेलिया में इसलिए नहीं खेले क्योंकि टीम प्रबंधन ने मैदान के हिसाब से खिलाड़ी चुनने की रणनीति अपनाई थी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *