February 26, 2021
आगरा कारोबार कैरियर नगर निगम

मेट्रो के काम की तेज गति कराती खुशी का अहसास

  • बहुत तेज गति से चल रहा है मेट्रो का काम
  • फतेहाबाद रोड से गुजरने वाले लोगों को होता है फीलगुड
  • एक पिलर तथा 100 स्थानों पर पाइलिंग का काम संपन्न

मेट्रो के काम को देखकर फतेहाबाद रोड से गुजरने वाले सपने संजो रहे हैं। काम की गति देखकर उन्हें लग रहा है कि शीघ्र ही वह अपने शहर की मेट्रो में सफर कर सकेंगे। ताज ईस्ट गेट से फतेहाबाद रोड के बीच के तीन किलोमीटर लंबे एलीवेटेड मेट्रो ट्रैक का पहले पिलर की ढलाई की काम कर लिया गया है। इस तीन किमी लंबे मार्ग में 171 पिलर बनाए जाने हैं, इनमें से 100 पिलर की पाइलिंग का काम भी पूरा कर लिया गया है।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के एमडी कुमार केशव ने कार्य की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा है कि छह रिग मशीन के माध्यम से पाइलिंग का काम किया गया है। कुल मिलाकर 680 स्थानों पर पाइलिंग का काम किया जाना है। बता दें कि आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के अंतर्गत दो कॉरीडोर बनाए जाने हैं। पहला कॉरीडोर सिकंदरा से ताजमहल के पूर्वी गेट तक तथा दूसरा आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक बनाया जाएगा। ताजमहल के पूर्वी गेट से जामा मस्जिद तक के छह किमी के टुकडेÞ का पहले निर्माण किया जाना है।

गौरतलब है कि सात दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा शहर की मेट्रो निर्माण के प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था। इतने कम समय में 100 स्थानों पर पाइलिंग का काम तथा एक पिलर का काम पूरा होना मेट्रो रेल कारपोरेशन की उपलब्धि कही जा सकती है।

फतेहाबाद रोड व ताजमहल के पूर्वी गेट के बीच निर्माणाधीन मेट्रो के पहले पिलर का काम बहुत कम समय में पूरा कर लिया गया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *