March 3, 2021
अंतर्राष्ट्रीय कारोबार राष्ट्रीय

भारत ने आज भूटान को दिया वैक्सीन का तोहफा

कोरोना वैक्सीन की 1.5 लाख डोज गिफ्ट के तौर पर भेजी गई

भारत की तरफ से भूटान को गिफ्ट के तौर पर आज सुबह-सुबह कोरोना वायरस वैक्सीन कोविशील्ड की1.5 लाख खुराक भेजी गई हैं। ये वैक्सीन मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आज सुबह भूटान के थिम्फु के लिए रवाना की गईं। वैक्सीन बनाए जाने की शुरुआत में ही अमेरिका-ब्रिटेन जैसे विकसित देशों ने खूब सारी वैक्सीन की डोज अपने लिए मंगवा ली थीं, वहीं भारत ने अपने पड़ोसी देश को भी अपने साथ-साथ कोरोना वैक्सीन की सप्लाई शुरू कर दी है।
यहां एक बात ये ध्यान देने की है कि भारत में अभी वैक्सिनेशन अपने शुरुआती दौर में है, लेकिन फिर भी भारत ने अपने पड़ोसी देश की मदद करने का बड़ा कदम उठाया है। सूत्रों के मुताबिक आज ही ये सारी डोज थिम्फु पहुंच जाएंगी। भूटान पहला देश है, जिसे भारत की तरफ से कोरोना वायरस वैक्सीन तोहफे के रूप में दी जा रही है। ये कोविशील्ड वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बनाई हैं।
भारत और भूटान के बीच खास रिश्ते को ध्यान में रखते हुए भारत ने कोरोना काल में भी हर जरूरी सामान की सप्लाई को सुनिश्चित किया था। भारत ने अभी तक जरूरी दवाइयां, मेडिकल चीजें, पैरासिटामोल, हाइड्रोक्सीक्लोक्वीन, पीपीई किट, एन-95 मास्क, एक्स-रे मशीनें और टेस्ट किट भूटान को भेजी हैं। इन सामानों की कीमत करीब 2.8 करोड़ रुपये तक रही। भारत ने भूटान के साथ एक ट्रांसपोर्ट बबल एग्रीमेंट भी किया, ताकि दोनों देशों के बीच सुरक्षित हवाई यात्रा को सुनिश्चित किया जा सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *