March 5, 2021
आगरा इतिहास

परस्पर भाईचारे का संदेश देती है भारतीय संस्कृति

  • मुस्लिम समाज के कार्यक्रम में बोले आरएसएस के इंद्रेश
  • सांई गार्डन और पीएल पैलेस में जुटे मुस्लिम
  • मोहब्बत और भाईचारा के लगाए जमकर नारे

‘मातरे वतन हिन्दुस्तान’, ‘हमारा रास्ता नफरत नहीं, मोहब्बत भाईचारा है’, ‘आधी रोटी खायेंगे-हिन्दुस्तान को तालीम सिखायेंगे’। खंदारी स्थित सांई गार्डन और संजय प्लेस स्थित होटल पीएल पैलेस के सभागार में हिन्दू-मुस्लिमों द्वारा लगाए गये इन नारों से कार्यक्रम स्थल गूंज उठा। माहौल गंगा-जमुनी संस्कृति का गवाह बना।

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच और ताज मुस्लिम एकता कमेटी द्वारा अलग-अलग स्थलों पर आयोजित कार्यक्रमों में यह माहौल दिखाई दिया। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए मुस्लिमों की ओर से धनराशि भी दी गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के संस्थापक डॉ. इंद्रेश कुमार। आरएसएस की ओर से इंद्रेश कुमार देशभर में भ्रमण कर मुस्लिमों को राष्ट्रीय धारा से जोड़ने की मिशन में वर्षों से लगे हुए हैं। उन्हीं की प्रेरणा से राष्ट्रीय मुस्लिम मंच भी इस काम में लगा हुआ है। दोनों ही स्थलों पर आयोजित कार्यक्रमों में  इंद्रेश कुमार ने भारतीय संस्कृति से रूबरू कराया।

उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति आपस के मजहबों में बैर करना नहीं सिखाती है, बल्कि परस्पर में इंसानियत के साथ रहने का पाठ सिखाती है। इसलिए कट्टरता से नहीं बल्कि मोहब्बत से मानवता व इंसानियत के साथ हर जंग जीती जा सकती है। आंतकवाद के साथ  कट्टरता विश्व शांति के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने लोगों को संदेश दिया कि आपस मे गुस्से के साथ मजहबी बनकर नहीं बल्कि  हिन्दुस्तानी बनकर सभी को जीना होगा।

खंदारी स्थित सांई गार्डन में आयोजित कार्यक्रम में आरएसएस के इंद्रेश कुमार को तलवार भेंट करते मुस्लिम। साथ हैं पूर्व मंत्री राजा अरिदमन सिंह, रजनीश त्यागी आदि।

औरतों के हक की बात करते हुए इंद्रेश कुमार बोले कि हर क्षेत्र मे महिलाएं सशक्तिकरण के साथ पहचान स्थापित कर रही हैं। कार्यक्रम में राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के राष्ट्रीय मंत्री रजनीश त्यागी ने कहा कि भारत की संस्कृति से विश्व के भूमंडल पर शांति का  माहौल पैदा हो रहा है। आने वाले समय में  आगरा इंसानियत और सुलहकुल नगरी के नाम से विश्व में जाना जाएगा। 

कार्यक्रम में मुस्लिम एकता कमेटी के अध्यक्ष साजृल हुसैन , रशीद प्रधान, ऑल इंडिया मेव महासभा के अध्यक्ष  शम्शुऊद्दीन  खान, ताज मोहम्मद, रहीसुद्दीन  कुरैशी, शफीक मेव, कर्नल जीएम खान , ब्रिगेडियर मनोज शर्मा , अशोक गोयल, सुनील दीक्षित, विनीत कुमार, ठा.पवन सिंह ,गौरी शंकर सिकरवार, डा. डीएस तोमर, अतुल सरीन, डॉ. राजीव उपाध्याय, सचिन गोयल , राज परिहार, माधव त्यागी, रतीश शर्मा आदि लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम के समापन पर मुस्लिम एकता कमेटी  की ओर से मुस्लिम समाज द्वारा अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए एकत्रित की गई धनराशि का एक चेक इंद्रेश कुमार को सौंपा गया। संचालन शैलेंद्र शर्मा ने किया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *