February 25, 2021
Trending अंतर्राष्ट्रीय कारोबार सेहत

भारत की वैक्सीन निर्माण क्षमता दुनिया के लिए सबसे बड़ी थाती

भारत की शान में यूएन महासचिव के कसीदे

कोरोना महामारी के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने गुरुवार को भारत की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली को ग्लोबल वैक्सीनेशन अभियान में अहम भूमिका निभानी चाहिए। यूएन चीफ ने भारत की वैक्सीन निर्माण क्षमता की तारीफ करते हुए कहा कि आज यह दुनिया के लिए सबसे बड़ी थाती है।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए यूएन चीफ ने कहा, मुझे पता है कि भारत में बहुत बड़े पैमाने पर स्वदेश में विकसित वैक्सीनों का प्रोडक्शन होता है। हम इसके लिए भारतीय संस्थानों के संपर्क में हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि ग्लोबल वैक्सीनेशन कैंपेन को कामयाब बनाने के लिए भारत हर तरह की जरूरी बड़ी भूमिका निभाएगा। गुटेरस ने कहा, मुझे लगता है कि भारत की प्रोडक्शन कपैसिटी आज दुनिया के लिए सबसे बड़ी थाती है। मैं उम्मीद करता हूं कि दुनिया इस बात को समझे कि इस थाती का पूरा इस्तेमाल किया जाना चाहिए।’

यूएन प्रमुख का यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब भारत अपने पड़ोसी देशों को कोरोना वैक्सीन की 55 लाख से ज्यादा डोज गिफ्ट किया है। इसके अलावा भारत ओमान, खाड़ी देशों, निकारगुआ, पसिफिक आइलैंड स्टेट्स को भी वैक्सीन गिफ्ट देने की योजना बना रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को बताया कि भारत अफ्रीका को कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज देने की तैयारी कर रहा है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *