March 6, 2021
ताजा पॉलिटिक्स

अभी चुनाव हों तो एनडीए को फिर बहुमत

  • इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के सर्वे के नतीजे
  • योगी आदित्यनाथ सबसे पसंदीदा मुख्यमंत्री, अमित शाह सबसे अच्छे केंद्रीय मंत्री

कोरोना काल में सरकार की कोशिशों और सीमा पर चीन को कड़ी टक्कर देने वाले पीएम मोदी का जलवा अभी भी बरकरार है। इस बात का पता इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के मूड आॅफ द नेशन पोल से चल रहा है। इस सर्वे के अनुसार अगर अभी लोकसभा चुनाव हो जाते हैं तो एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार को 2019 के चुनाव की तरह ही बहुत मिल जाएगा। यानी एनडीए फिर से आसानी से सत्ता की बागडोर अपने हाथ में ले लेगी। इस सर्वे को तीन जनवरी से 13 जनवरी 2021 के बीच कल 12,232 लोगों के बीच किया गया। इसमें 67 फीसदी ग्रामीण आबादी और 33 फीसदी शहरी आबादी शामिल है।
अभी लोकसभा चुनाव होने की सूरत में 543 लोकसभा सीटों में से पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को 43 फीसदी वोटों के साथ 321 सीटें मिल सकती हैं। वहीं सिर्फ भाजपा को ही 37 फीसदी वोटों के साथ 291 सीटें मिलने की संभावना है। यूपीए को 27 फीसदी वोटों के साथ 93 सीटें मिल सकती हैं, जबकि सिर्फ कांग्रेस को महज 19 फीसदी वोटों के साथ सिर्फ 51 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। वहीं अन्य दलों को 30 फीसदी वोटों के साथ 129 सीटें मिल सकती हैं।
इस सर्वे में लोगों से ये भी पूछा गया कि उनका फेवरेट मुख्यमंत्री कौन है। देश की जनता में सबसे अधिक 25 फीसदी लोगों ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपना फेवरेट सीएम बताया। लोगों ने माना है कि वह अच्छा काम कर रहे हैं। वहीं दूसरे नंबर पर हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्हें 14 फीसदी लोगों ने बेस्ट सीएम माना है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जो आठ फीसदी लोगों को पसंद हैं। अभी के सर्वे के अनुसार तो ये खिताब पीएम मोदी को ही मिला है। करीब 38 फीसीद लोगों ने माना है कि पीएम मोदी अभी तक के सबसे अच्छे पीएम हैं। वहीं 18 फीसदी लोगों ने अटल बिहारी को सबसे अच्छा पीएम माना है। करीब 11 फीसदी लोग मानते हैं कि इंदिरा गांधी सबसे अच्छी पीएम थीं, जबकि जवाहर लाल नेहरू को करीब आठ फीसदी लोग सबसे अच्छा पीएम मानते हैं।
सर्वे में ये भी जानना चाहा कि पीएम मोदी का कौन सा मंत्री लोगों को सबसे अधिक पसंद है। जब लोगों से इस बारे में पूछा गया तो सबसे अधिक 39 फीसदी लोगों ने अमित शाह के काम को नंबर-1 कहते हुए उन्हें मोदी सरकार का सबसे अच्छा मंत्री माना है। 14 फीसदी लोगों को राजनाथ सिंह, 10 फीसदी लोगों को नितिन गडकरी और आठ फीसदी लोगों को निर्मला सीतारमण सबसे अच्छी मंत्री लगी हैं। इस सर्वे में कोरोना काल में पीएम मोदी के काम को 23 फीसदी लोगों ने आउटस्टैंडिंग कहा है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *