February 25, 2021
आगरा कारोबार रेलवे

राजामंडी स्टेशन परिसर में नया आकर्षण शॉपिंग कॉम्पलेक्स

यदि सब कुछ सही रहा तो आने वाले वर्ष में राजामंडी रेलवे स्टेशन की सूरत बदली हुई नजर आएगी। यहां पर मार्च बाद बहुमंजिला शापिंग कॉम्पलेक्स का निर्माण कार्य प्रारंभ हो सकता है। इसके लिए रेलवे द्वारा टेंडर निकाल दिया गया है। पांच मार्च को ई-बोली के जरिए इस पर फैसला होगा। 

राजामंडी रेलवे स्टेशन के पास होटल और ढाबा सहित अन्य व्यावसायिक गतिविधियां संचालित हो रही हैं पर वहां पर आसपास कोई भी अच्छे स्तर का शापिंग कॉम्पलेक्स नहीं है। रेलवे की पहल पर यदि यहां पर बहुमंजिला शापिंग कॉम्पलेक्स बनता है तो यह शहरवासियों के लिए रेलवे की अच्छी सौगात होगी। अभी यह तय नहीं है कि कितने मंजिल का कॉम्पलेक्स बनेगा पर यह तय है कि इसे आकर्षक बनाया जाएगा, ताकि विदेशी पर्यटकों को भी खरीदारी के लिए आकर्षित किया जा सके।

पांच मार्च को जमीन के लिए लगेगी ई-बोली, स्टेशन के बाहर की जमीन को देंगे लीज पर

रेलवे अपनी आय को बढ़ाने के लगातार प्रयासरत है। इसी के तहत रेलवे ने शहर के बीचों-बीच रेलवे स्टेशनों के बाहर खाली पड़ी अपनी जमीनों को व्यावसायिक प्रयोग के लिए प्राइवेट सेक्टर को सौंपने का निर्णय लिया है। फिलहाल यह प्रयोग आगरा में राजामंडी रेलवे स्टेशन सहित देश के चार स्टेशनों पर किया जा रहा है। यदि योजना सफल होती है तो रेलवे अन्य स्टेशनों पर भी इसको बढ़ावा देगी। योजना के अनुसार स्टेशन के बाहर खाली पड़ी जमीन को फिलहाल 45 साल के पट्टे पर दिया जाएगा। रेलवे में इस काम को देख रहे रेल भूमि विकास प्राधिकरण को इस योजना को साकार करने की जिम्मेदारी दी गई है।

 विकास प्राधिकरण ने इसके लिए फिलहाल देश के चार रेलवे स्टेशनों के बाहर खाली पड़ी जमीन पर कॉम्पलेक्स निर्माण के लिए टेंडर निकाल दिया है। टेंडर की ई-बोली की अंतिम तिथि पांच मार्च रखी गई है। सबसे अधिक बोली लगाने वाले को रेलवे परिसर की जमीन पर कॉम्पलेक्स बनाने की अनुमति दी जाएगी। जिस पार्टी के पक्ष में निर्णय होगा, उसकी बिल्डिंग का मानचित्र रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा ही स्वीकृत किया जाएगा। कॉम्पलेक्स में बनने वाले व्यावसायिक स्थल को बेचने और किराए पर देने का विकल्प विकासकर्ता के हाथों में ही रहेगा। यह अवधि 45 वर्ष तक की होगी। इसके बाद रेलवे इस लीज को बढ़ाने पर विचार करेगी।

फिलहाल 1017 वर्गमीटर की बोली
शहर के बीचों-बीच स्थित राजामंडी रेलवे स्टेशन हरीपर्वत चौराहे से करीब 500-600 और दिल्ली गेट से मात्र 200 मीटर की दूरी पर स्थित है। इधर लोहामंडी से भी इसकी दूरी ज्यादा नहीं है। शापिंग कॉम्पलेक्स दिल्ली गेट साइड में प्रस्तावित है। इसके लिए रेलवे स्टेशन के बाहर पार्किंग स्थल के बराबर खाली पड़ी 1017.90 वर्ग मीटर जमीन को आवंटित किए जाने का निर्णय लिया गया है। यह बहुआयामी शापिंग कॉम्पलेक्स होगा। एक ही छत के नीचे यहां पर सब कुछ उपलब्ध होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *