March 5, 2021
आगरा उत्तर प्रदेश कारोबार धर्म

निधि संग्रह को लगी होड़

  • एक-दूसरे का हक मारने में जुटे नेता व पदाधिकारी
  • आपाधापी से अभियान की सफलता को लगा पलीता

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान को लेकर नेताओं और संघ के पदाधिकारियों में ही होड़ मची हुई है। संघ परिवार ने अकेले आगरा जिले से 51 करोड़ रुपये धन संग्रह का लक्ष्य रखा है। इसको लेकर वातावरण बनाया गया और योजना भी फुलप्रूफ बनाई गई। एक-एक जनप्रनितिनिधि का लक्ष्य तय किया गया। साथ ही संघ पदाधिकारियों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई पर अपने को बेहतर साबित करने के चक्कर में इन दिनों ये लोग एक-दूसरे का हक मारने में जुट गए हैं।

अभियान के आरंभ होने से पहले हुई बैठकों में पार्षद से लेकर मंत्री, सांसद व विधायकों के साथ ही भाजपा के बड़े नेताओं और आने वाले चुनावों में टिकट की दावेदारी करने वालों के साथ ही संघ के पदाधिकारियों के भी लक्ष्य तय कर दिए गये थे। साथ ही भाजपा का पूरा संगठन भी इस काम में लगाया गया है। हालात ये हो गए हैं कि मंडल स्तरीय नेताओं ने छोटे से बड़े व्यापारियों के छोटी-छोटी राशि के कूपन काट दिए, जबकि ये व्यापारी और उद्यमी बड़े नेताओं की लिस्ट में शामिल थे। समस्या यह हो रही है कि एक बार जिस दानदाता से धनराशि एकत्रित कर ली गई, उससे बड़े नेता व पदाधिकारी दुबारा दान के लिए कैसे कहें। इन स्थितियों के चलते आगरा जिला के लिए निर्धारित किया गया लक्ष्य हासिल करना मुश्किल हो रहा है।

सूत्रों ने बताया कि भाजपा महानगर के एक प्रमुख पदाधिकारी ने शहर के एक प्रमुख बाजार के दुकानदारों से 100-100 रुपये के कूपन देकर धन संग्रह कर लिया। जबकि इस क्षेत्र से संघ और विहिप के पदाधिकारी अधिक धन की उम्मीद कर रहे थे। उनके संपर्क के कई दुकानदार ऐसे थे, जिनसे 21 व 11 हजार रुपये का दान मंदिर के लिए लिया जाना था। भाजपा पदाधिकारी द्वारा कम राशि लेने के बाद अब इन दुकानदारों से दुबारा से अधिक राशि के लिए कहने की हिम्मत बड़े नेताओं की भी नहीं हो पा रही है।

एक करोड़ मिला

आगरा निवासी प्रमुख उद्योगपति सुरेश चंद-दिनेश चंद साड़ी वालों की ओर से वृन्दावन में संघ के सह सरकार्यवाह को एक करोड़ 11 लाख रुपये का चेक मंदिर निर्माण के लिए सौंपा गया। कंपनी के प्रबंध निदेशक दिनेश अग्रवाल ने श्री राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण हेतु  वैकमेट फाउंडेशन एवं सुरेश चन्द-दिनेश चंद परिवार की ओर से संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले को चेक सौंपा। इस मौके पर सतीश चंद्र अग्रवाल तथा सीए प्रमोद चौहान भी उपस्थित रहे।

अपने-अपने लक्ष्य की चिंता

लोहामंडी क्षेत्र में एक भाजपा नेता ने अपना लक्ष्य पूरा करने के लिए दानदाताओं को सूचीबद्ध कर लिया। दानदाताओं पर प्रभाव डालने के लिए वह एक जनप्रतिनिधि को लेकर इनके पास पहुंच गया। अपने दरवाजे पर जनप्रतिनिधि को देखकर उत्साहित दानदाताओं ने मंदिर के लिए धनराशि दान दे दी। बड़ी धनराशि देखकर इन जनप्रतिनिधि ने अपनी रसीद में से ही रसीद काटकर दे दी। यानि साफ है कि इस जनप्रतिनिधि ने अपने लक्ष्य को पाने के लिए ऐसा किया होगा पर उनके इस काम से दूसरा नेता का लक्ष्य गड़बड़ा गया।

मन:कामेश्वर मठ से मिला दान

राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान में आगरा के मुख्य शिवालय मन:कामेश्वर महादेव मंदिर के महंत योगेशपुरी व मठ प्रशासक हरिहरपुरी ने भी मंदिर के लिए निधि समर्पित की। विहिप के प्रांत संगठन मंत्री  सुनील सिंह ने बताया कि कार्यकर्ता घर-घर जाकर निधि संग्रह कर रहे हैं। प्रांत मीडिया प्रभारी प्रमेंद्र जैन के अनुसार निधि संग्रह में आगरा के विभिन्न स्थानों पर करीब 60 टोलियां जुटी हुई हैं। अभियान में प्रमुख रूप से सुनील पाराशर, राकेश त्यागी, दिग्विजय नाथ तिवारी,दीपक अग्रवाल, मनमोहन निरंकारी, सुमित उपाध्याय, निशांत सिकरवार,दीपक जैन,विपुल मित्तल आदि जुटे हुए हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *