February 28, 2021
इतिहास उत्तर प्रदेश धर्म राष्ट्रीय

वृद्धा ने एक माह की पेंशन दे दी राम मंदिर निर्माण को

  • 25 से जिले के बड़े लोगों से किया जाएगा निधि संग्रह
  • महिलाएं भी अपने-अपने क्षेत्रों में करेंगी धन संग्रह

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण के तहत 25 जनवरी के बाद जिले के बड़े दानदाताओं पर फोकस किया जाएगा। 24 तक बस्तियों, कॉलोनियों, मोहल्लों और गांवों में टोली बनाकर धन संग्रह का काम किया जाएगा। इसके बाद टोलियों के स्थान पर संघ परिवार के बड़े पदाधिकारी प्रबुद्धजनों, उद्यमियों और समाज के प्रभावशाली लोगों से व्यक्तिगत संपर्क कर मंदिर निर्माण के लिए निधि संग्रह करेंगे।
पहले 21 जनवरी को टोलियों द्वारा निधि समर्पण अभियान चलाने की योजना थी पर इसको अब 24 तक कर दिया गया है। टोलियां बस्तियों में घूम-घूमकर हर घर से निधि संग्रह कर रही हैं। कोई भी घर इससे न छूटे, इसकी लगातार समीक्षा की जा रही है। अभियान पर लगातार निगरानी रखने के लिए संघ के बड़े पदाधिकारी लगे हुए हैं। इसके चलते इनके क्षेत्रों में निधि संग्रह अभियान नहीं चल पाया है। 24 के बाद ये पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में पहुंचकर निधि संग्रह करेंगे। हालांकि अभियान एक माह चलना है पर टोलियों के जरिए निधि संग्रह के कार्यक्रम को 24 को समाप्त कर दिया जाएगा। संघ दृष्टि से बनाए गये महानगरों से अब तक एक-एक करोड़ रुपये से अधिक का धन संग्रह हो चुका है। आगरा शहर में तीन महानगर हैं। इसी तरह जिले में भी निधि संग्रह अभियान के दौरान ग्रामीण मंदिर निर्माण के लिए बढ़-चढ़कर निधि समर्पित कर रहे हैं।

शांति देवी ने बढ़ाया उत्साह

टोलियों के जरिए निधि संग्रह करने में जुटे कार्यकर्ताओं के सामने हर दिन एक न एक प्रेरक घटना घट रही है। एक वाकया कमलानगर के जी ब्लाक में घटा। टोली बनाकर निधि संग्रह निकले कार्यकर्ताओं पर एक 92 वर्षीय वृद्धा शांति देवी गुप्ता की जैसे ही निगाह पड़ी तो उन्होंने सभी को घर के अंदर बुलवा लिया और टोली प्रमुख से अपनी एक माह की पेंशन मंदिर निर्माण के लिए देने की इच्छा जताई। उन्होंने टोली को अपनी एक माह की पेंशन 5,300 रुपये मंदिर निर्माण के लिए सौंप दी। टोली में बजरंग दल के प्रांत संयोजक राकेश त्यागी, विनोद शर्मा, राहुल वार्ष्णेय, विदित बंसल, कपिल त्यागी, राज यादव, राकेश कटारिया आदि शामिल थे।

महिलाएं भी जुटेंगी निधि संग्रह में

बल्केश्वर के गंगेगौरी बाग कॉलोनी में भाजपा नेत्री कुंदनिका शर्मा के नेतृत्व में हुई बैठक में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान जुड़ने का महिलाओं ने संकल्प लिया। महिलाएं अपने-अपने क्षेत्रों में टोलियों के रूप में निकलेंगी और निधि संग्रह करेंगी। बैठक में संघ के विभाग प्रचारक धर्मेंद्र ने राम मंदिर के प्रस्तावित स्वरूप की जानकारी दी। साथ ही अध्यक्षता कर रहे श्याम ने मंदिर निर्माण के लिए राम भक्तों के बलिदान की संक्षिप्त जानकारी दी। बैठक में महिला शांति सेना की वत्सला प्रभाकर, वैचारिक जागरण मंच की प्रतिभा जिंदल, शीला बहल, महिला मोर्चा की बबिता गोयल, मंजू खंडेलवाल आदि मौजूद थीं। इससे पूर्व अतिथियों का सुधीर आर्य, चंद्रेश गर्ग और विश्वनाथ भारद्वाज ने स्वागत किया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *