April 13, 2021
आगरा नगर निगम सेहत

ध्यान दें! बहुत काम का है ई-सर्टिफिकेट

  • विदेश जाने से लेकर अन्य कामों में कर सकता है मदद
  • सोशल मीडिया पर प्रचारित-प्रसारित न करें, सुरक्षित रखें

जिले में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद बुजुर्गों का वैक्सीनेशन आज से शुरू हो रहा है। ऐसे में ध्यान रखें, ई-सर्टिफिकेट जरूर ले लें, क्योंकि यह बहुत काम का है। पहली डोज के बाद प्रोवीजनल और दूसरी डोज के बाद ई-सर्टिफिकेट जारी किया जा रहा है।

लाभार्थी को दूसरी डोज लगवाने के बाद वैक्सीनेशन सेंटर पर ही सर्टिफिकेट मिलेगा। अगर किसी कारण वहां नहीं मिले तो मोबाइल पर भेजा जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक ई सर्टिफिकेट होने से लाभार्थी जहां पर भी मांगते हैं इसे दिखा सकते हैं। ई सर्टिफिकेट विदेश जाने सहित अन्य मामलों में भी काम आएगा। यह वैक्सीनेशन कराने का प्रमाण भी है।

सर्टिफिकेट की हार्ड कांपी साथ रखने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन लगवाने के आधे घंटे तक जब विभाग के ऑब्जर्वेशन में रहते हैं। उस दौरान वैक्सीनेशन का मैसेज आता है। इसमें लिंक दिया जाता है। इस पर क्लिक करके ई सर्टिफिकेट ले सकते हैं। ऑब्सजर्वेशन रूम में कार्यरत अधिकारी से इसकी जानकारी ले सकते हैं। पहली डोज लगने के बाद प्रोवीजनल और दूसरी डोज लगने के बाद परमानेंट सर्टिफिकेट जारी किया जाता है।

व्हॉट्सएप, फेसबुक पर न डालें
कई लोग अपना ई सर्टिफिकेट लेने के बाद इसे फेसबुक, व्हॉट्सएप पर शेयर कर रहे हैं। उनमें इसकी होड़ मच गई है। यह खतरनाक है, क्योंकि ई सर्टिफिकेट में आपकी निजी जानकारियां नाम, पता, ई-मेल, फोन नंबर आदि भी होती हैं। इसे सोशल मीडिया पर प्रचारित-प्रसारित करना आपको साइबर क्राइम का शिकार बना सकता है। इसलिए ई सर्टिफिकेट लें और बस इसे सुरक्षित रखें। इसको साझा न करें।

सर्टिफिकेट जारी होने में आ रही दिक्कत
कई जगह सर्टिफिकेट जारी होने में दिक्कतें भी आ रही हैं। यह सॉफ्टवेयर की कमी बताई जा रही है। जिन लोगों को दूसरी डोज लगी है उनके प्रोवीजन सर्टिफिकेट ही मिल रहे हैं। कोविन एप पर उनके ई-सर्टिफिकेट शो नहीं हो रहे हैं। इस मामले की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को है और इस कमी को दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *