February 25, 2021
आगरा उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय

किसानों के रेल रोको अभियान को विफल करने में जुटा रेलवे

नये कृषि बिलों के विरोध में चल रहे आंदोलन के तहत  किसानों का नेतृत्व कर रहे नेताओं ने आज रेल रोको का आह्वान किया हुआ है पर आगरा में इसका कोई खास असर नहीं दिख रहा है। समाचार लिखे जाने तक शमसाबाद के चितौरा गांव में इसको लेकर किसानों की भाकियू नेता राजवीर लवानियां के नेतृत्व में पंचायत चल रही है। मध्यान्ह में रेल पटरी पर जाकर वहां से गुजरने ट्रेन के यात्रियों को किसानों द्वारा चाय-नाश्ते का वितरण किया जाएगा और उन्हें किसानों की वेदना से अवगत कराया जाएगा। इधर रेलवे और जिला प्रशासन ने व्यापक बंदोबस्त कर रखे हैं। किसी को भी बिना टिकट के रेलवे स्टेशन के अंदर प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।

किसानों ने 12 बजे से अपने आंदोलन की शुरूआत की घोषणा की हुई है। 26 जनवरी को दिल्ली में हुए बवाल के बाद रेलवे और प्रशासन चौकन्ना है। स्टेशनों पर आरपीएफ व जीआरपी के साथ-साथ स्थानीय पुलिस तैनात की गई है। आंदोलनकारियों को रेलवे ट्रैक तक पहुंचने से रोकने के लिए विशेष योजना बनाई गई है।

स्टेशनों पर बिना टिकट नहीं मिल रहा प्रवेश, डॉग स्क्वायड लगातार कर रहा है निगरानी

एसपी जीआरपी मोहम्मद मुश्ताक का कहना है कि सुबह से ही जीआरपीआरपीएफ को रेलवे स्टेशनों की निगरानी के लिए अलर्ट कर दिया गया है। संदिग्ध व्यक्ति दिखने पर उसकी गहनता से जांच की जाएगी। किसी को भी ट्रेन रोकने की अनुमति नहीं है। बिना टिकट के कोई भी व्यक्ति स्टेशनों पर नहीं जा सकता है। संवेदनशील स्टेशनों को चिन्हित कर लिया गया है। सभी जीआरपी थाना प्रभारियों को अलर्ट कर दिया गया है। जिन स्टेशनों व जिन जगहों से रेलवे ट्रैक पर जाया जा सकता है, उन स्थानों पर पीएसी और पुलिस की सहायता ली गई है। 12 बजे से 4 बजे तक निकलने वाली ट्रेनों की सूची बना ली गई है। इन पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। ट्रेनों में भी पुलिस रहेगी। यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो, इसको लेकर व्यापक तैयारियां हैं। यदि कोई भी व्यक्ति ट्रेन रोकने का प्रयास किया तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

स्टेशनों पर चैकिंग अभियान
किसान आंदोलन के दृष्टिगत टूंडला जंक्शन, आगरा फोर्ट, आगरा कैंट स्टेशन, राजा मंडी, धौलपुर और कोसीकलां स्टेशनों पर डॉग स्क्वायड व बम निरोधक दस्तों के साथ लगातार चैकिंग की जा रही है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *