April 13, 2021
आगरा ताजा शिक्षा

दीक्षांत समारोह पर कोरोना का साया

  • डिसइनफेक्ट करने वाली टनल से गुजरना होगा सभी को
  • सभी द्वारों पर रहेगी हाथों के सेनेटाइजेशन की व्यवस्था
  • मास्क पहनकर न आने वालों को मास्क मुहैया कराएगा विवि

कोरोना का साया विवि में होने वाले दीक्षांत समारोह पर भी पड़ने की आशंका है। अगर प्रदेश में कोविड के केस बढ़े तो दीक्षांत समारोह की तैयारियों पर असर पड़ सकता है। हालांकि विवि ने कोविड के मद्देनजर तैयारियां शुरू कर दी हैं। दीक्षांत समारोह में आने वाले हर व्यक्ति के हाथों को सेनेटाइज कराने की व्यवस्था की गई है। खंदारी परिसर के सभी गेटों पर सेनेटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। खंदारी परिसर के मुख्य गेट नंबर दो तथा बेसिक विज्ञान संस्थान को जाने वाले गेट पर टनल बनायी जाएगी, जहां से प्रत्येक व्यक्ति को गुजरना होगा।

खंदारी परिसर में आम लोगों तथा अतिथियों का आगमन गेट नंबर दो से होगा। इस गेट पर टनल बनायी जाएगी। दीक्षांत समारोह में जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस टनल से गुजरना होगा। टनल में गुजरने वाले व्यक्ति पर डिसइनफेक्ट करने वाले केमीकल का छिड़काव कपड़ों पर होगा। टनल से गुजरने के बाद प्रत्येक व्यक्ति के हाथों को सेनेटाइज किया जाएगा। यही व्यवस्था गेट नंबर सात पर भी रहेगी। दीक्षांत समारोह स्थल पर दो गज की दूरी का भी ध्यान रखा जाएगा। सभी कुर्सियों के बीच दो गज की दूरी होगी।

यह निर्णय लिया गया है कि दीक्षांत समारोह में किसी भी व्यक्ति को बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जो लोग मास्क पहनकर नहीं आएंगे, उन्हें विवि के गेट पर तीन लेयर वाला सर्जिकल मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि मास्क के संबंध में स्पष्ट निर्देश हैं कि कोई भी व्यक्ति काले रंग का मास्क या वस्त्र पहनकर नहीं आएगा। यह निर्देश अतिथियों को दिए जाने वाले कार्ड पर प्रिंट कर दिया गया है।

दीक्षांत समारोह सही दस बजे शुरू होगा। आशा की जा रही है कि राज्यपाल 9.45 तक कार्यक्रम स्थल पर पहुंच जाएंगी। वीआईपी काफिला गेट नंबर दो से खंदारी परिसर में प्रवेश करेगा तथा इसी गेट से काफिला कार्यक्रम समाप्त होने के बाद प्रस्थान करेगा। वीआईपी आगमन से दस मिनट पहले आम लोगों के लिए यह दरवाजा बंद कर दिया जाएगा। आम लोग तथा विद्यार्थी 9.30 तक गेट नंबर दो से प्रवेश कर सकते हैं। इसके बाद आने वाले लोगों को बेसिक विज्ञान संस्थान वाले गेट नंबर सात से प्रवेश करना होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *