February 26, 2021
उत्तर प्रदेश कारोबार राष्ट्रीय

सपा विधायकों का जोरदार हंगामा

यूपी विधानसभा के बजट सत्र शुरू होने के पहले ही सपा विधायकों ने आज भारी हंगामा किया। सत्र शुरू होने से ठीक पहले सपा नेता गन्ना लेकर विधानसभा के बाहर पहुंच गए और गन्ना लेकर सदन के अंदर जाने की मांग करने लगे। इसको लेकर काफी देर तक विवाद की स्थिति बनी रही। समाचार लिखे जाने के समय सपा के सभी विधायक सड़क पर लेट गए थे और सदन के अंदर जाने के मार्ग को अवरुद्ध कर दिया था।

विधानसभा के इसी सत्र में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करने वाले हैं। बजट 22 फरवरी को पेश किया जाएगा। आज विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण से पहले सपा नेताओं ने जोरदार हंगामा किया। इसके कारण काफी देर तक सदन का कार्यकाल प्रभावित रहा। इससे पहले पिछला मॉनसून सत्र अगस्त में बुलाया गया था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण वह महज तीन दिन का ही हो पाया था। इसी कारण कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा नहीं हो पाई थी।

विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू

आज जिस तरह से सपा के विधायकों ने हंगामा किया, उससे साफ है कि विपक्षी दल सरकार को घेरने की पूरी तैयारी में है। विपक्ष के पास कई ऐसे मुद्दे हैं, जिन्हें लेकर वो सदन में सरकार को घेर सकती है। इनमें से सबसे बड़ा मुद्दा किसान आंदोलन का है। इसके साथ ही हाथरस की घटना भी ऐसी है, जिस पर विपक्ष ने खूब हंगामा किया था। आज भी कई विपक्षी नेता हाथरस की घटना की तख्ती लेकर विधानसभा पहुंचे। समझा जाता है कि इस मुद्दे पर भी सरकार को घेरने की तैयारी है।

बजट सत्र के दौरान ही सरकार कई महत्वपूर्ण विधेयकों को भी सदन में पास कराने की तैयारी कर रही है। इनमें यूपी विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक 2021 और यूपी लोक एवं निजी संपत्ति विरूपण निवारण विधेयक 2021 शामिल है। विधानसभा में तो बीजेपी के पास संख्या बल है, लेकिन विधान परिषद में बीजेपी के पास नंबर नहीं है। ऐसे में विधेयकों को पास कराने में दिक्कत आ सकती है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *