March 3, 2021
अंतर्राष्ट्रीय आगरा कारोबार कैरियर

54 देशों का मुख्यालय होगी ताजनगरी

हिमालय हिन्द महासागर राष्ट्र समूह के 54 देशों का मुख्यालय ताजनगरी में होगा। यह घोषणा राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के संस्थापक इंद्रेश कुमार ने की। वे मंच के बैनर तले अयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वेबिनार व सेमिनार के अंतिम सत्र को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व कई ख्याति प्राप्त वक्ताओं ने अपने विचार रखे।

हिमालय हिन्द महासागर राष्ट्र समूह के 54 देशों को लेकर इंद्रेश कुमार ने की घोषणा

सेनाभ्यास एजुकेशनल सेंटर में आयोजित दो दिवसीय समारोह के दूसरे दिन प्रथम तकनीकी सत्र की अध्यक्षता कर रहे ब्रिगेडियर मनोज कुमार शर्मा ने कहा कि यह आयोजन ऐतिहासिक है। मेयर नवीन जैन, सांसद एसपी सिंह बघेल, पूर्व सांसद प्रभु दयाल कठेरिया ने कहा कि यह आयोजन मील का पत्थर साबित होगा। ताइवान से आए मुमिं चेन ने आयोजन की प्रशंसा की। कहा कि उनके देश में योग बहुत पसंद किया जाता है। बिहार की एमजी यूनिवर्सिटी के डॉ. असलम खान ने कहा कि यह गर्व की बात है कि भारतीय दुनिया में सबसे भरोसेमंद नागरिक है। मारीशस से डॉ. एडम कोडरथ, ईजिप्ट से डॉ. मोहम्मद वर्डने, नेपाल से मोहन कृष्णा सुरेश ने भी विचार रखे।

द्वितीय सत्र की अध्यक्षता करते हुए पण्डित दीन दयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी, राजस्थान के कुलपति प्रोफेसर भगीरथ सिंह ने आयोजन की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उज्बेकिस्तान के दूतावास से दिल्शोद अखतोव, सीरिया के राजदूत सलाहकार रशीद अब्बास, तजाकिस्तान से प्रोफेसर मुजफ्फर ओलीमोव ने भी विचार रखे।

सत्र में ऑनलाइन जुड़ने वाले किर्गिस्तान के दूतावास से असियेन आई एसएईवी, यमन के राजदूत अल वहिषी, ईरान से मानदना तिशेहेर,  सेवानिवृत्त आईएएस आर्य भूषण शुक्ला ने कहा कि इस तरह के आयोजन समूह की शक्ति की और मजबूत बनाते हैं।

हिमालय हिन्द महासागर राष्ट्र समूह के 54 देशों के सम्मेलन में मंच पर मौजूद राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के संस्थापक इंद्रेश कुमार व अन्य अतिथिगण। फोटो- एनएस

सेमिनार के समापन सत्र में इंद्रेश कुमार ने कहा कि इन राष्ट्रों का मुख्यालय आगरा में ही रहेगा। परस्पर संस्कृति, सांस्कृतिक विरासतों को सहेजने का कार्य भी किया जाएगा। मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. आरएन सिंह, राष्ट्रीय महामंत्री गोलक बिहारी राय, जसबीर सिंह, स्काड्रन लीडर एके सिंह, डॉ. रजनीश त्यागी, डॉ. महताब आलम, ब्रिगेडियर मनोज शर्मा, रविंद्र पाल सिंह टिम्मा, कर्नल जी एम खान, शैलेंद्र शर्मा, राज परिहार, पवन सिंह, रोहित दीक्षित, कर्नल राजेश चौहान, गौरी शंकर सिंह, अतुल सरीन ,डॉ. डीएस तोमर, हरेंद्र सिंह आदि का सहयोग रहा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *