June 15, 2021
आगरा नगर निगम सरकार

275 सीटों वाला होगा नगर निगम का नया सदन कक्ष

  • परिसर में ही स्टोर वाली जगह पर बनाने का है प्रस्ताव
  • मौजूदा कक्ष में मात्र 142 लोगों के बैठने की व्यवस्था
  • भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनेगा नया कक्ष

सदन की बैठक में नगर निगम की ओर से एक प्रस्ताव यह प्रस्तुत किया गया कि नए सदन कक्ष का निर्माण कराया जाए। यह 275 सीटर होगा। कहा गया कि नगर निगम भवन के दूसरे माले पर जो नगर निगम सदन कक्ष है, उसमें जगह कम है। जिस तरह का शहर का विस्तार हो रहा है, उसमें नए परिसीमन के बाद आने वाले सालों में पार्षदों की संख्या बढ़ेगी। तब इस सदन कक्ष में सभी के बैठने लायक जगह नहीं होगी। भविष्य की जरूरत को देखते हुए अभी से काम किए जाने की जरूरत है।

प्रस्ताव में कहा गया है कि नगर निगम भवन के पीछे जिस स्थान पर स्टोर संचालित है, उस जगह पर नया सदन कक्ष बनाया जाए। इसमें 275 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इतनी सीटें होने पर भविष्य में पार्षदों की संख्या बढ़ने पर सीटों की कमी नहीं रहेगी। प्रस्ताव में कहा गया है कि नगर निगम सदन की बैठकों के दौरान सदन कक्ष में पार्षदों के अलावा नगर निगम और जलकल के अधिकारी और पत्रकार भी मौजूद रहते हैं। वर्तमान सदन कक्ष में डेढ़ सौ से भी कम लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

बता दें कि वर्तमान सदन कक्ष में 142 सीटें है। वर्तमान में नगर निगम के पार्षद और पदेन सदस्यों की संख्या 116 है। इसके सापेक्ष 108 के ही बैठने की व्यवस्था है। इसके अलावा अधिकारियों और पत्रकारों के लिए 34 सीटों की व्यवस्था है। बैठक के दौरान सभी पार्षदों, पदेन सदस्यों, अधिकारियों और पत्रकारों के मौजूद पर अतिरिक्त कुर्सियां लगाकर काम चलाना पड़ता है।

नगर निगम परिसर में स्टोर वाली जिस जगह पर नया सदन कक्ष प्रस्तावित है, उसमें 275 सीटों का प्रावधान रखा गया है। माना जा रहा है कि भविष्य में नगर निगम के पार्षदों और पदेन सदस्यों की संख्या 200 तक हो सकती है। अधिकारियों और पत्रकारों तथा दर्शकों के लिए 75 सीटें रखने का प्रावधान है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *