March 3, 2021
आगरा इतिहास लाइफ स्टाइल

हर ओर उल्लास व बसंती रंग छाया है दयालबाग में

हर घर, गली और सड़क जगमग रोशनी में नहाएगी आज

भारत सरकार के डाक विभाग द्वारा बसंतोत्सव के अवसर पर विशेष आवरण जारी किया गया। इस आवरण पर पूज्य हुजूर सतसंगी साहब के चित्र के साथ मुबारक कुंए को दर्शाया गया है। इस पर पांच रुपये मूल्य का टिकट भी लगाया गया है। इधर दयालबाग के खेतों व मैदानों में बसंतोत्सव पर किए जाने वाले खेलकूद, सेवा के काम अनवरत रूप से चल रहे हैं।

बसंतोत्सव के अवसर पर डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण का विमोचन किया गया।

ज्ञात हो कि राधास्वामी सतसंग के द्वितीय आचार्य हुजूर राय बहादुर सालिग्राम साहब देश के डाक विभाग में प्रथम हिंदुस्तानी पोस्ट मास्टर जनरल थे। उनके कार्यकाल में मनीआर्डर, सेविंग बैंक, पार्सल के इंश्योरेंस, वीपी पार्सल तथा पोस्ट कार्ड की सेवा प्रारंभ की गई।

आज सुबह बसंतोत्सव के अंतर्गत स्पेशल पीटी का आयोजन किया गया। पीटी में सैकड़ों बच्चों ने शिरकत की। कदमताल मिलाते हुए पीटी करते बच्चों की छवि देखते ही बनती थी।

पीटी के बाद महिलाओं ने सेल्फ डिफेंस की प्रस्तुति दी। यह महिलाएं लंबे समय से आत्मरक्षा का अभ्यास कर रही थीं। गुरु महाराज की मौजूदगी में इन महिलाओं का उत्साह देखते ही बनता था। महिलाओं के आत्मरक्षा के प्रदर्शन के बाद खेतों मे सेवा कार्य किया गया। गुरु महाराज की मौजूदगी में सतसंगी भाई-बहनों ने खेतों से आलू निकालने का कार्य किया। इस दौरान भक्ति संगीत का कार्यक्रम भी जारी रहा।  अपराह्न दो बजे से आज खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। देर शाम दयालबाग की विभिन्न कालोनियों में लाइटिंग की जाएगी। गुरुमहाराज स्वयं शाम को कालोनियों का भ्रमण कर लाइटिंग व सजावट का अवलोकन करेंगे।

कल दोपहर को जिमनास्टिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें प्रतिभागियों ने ऐसे-ऐसे करतब प्रस्तुत किए जिसे देखकर देखने वाले आश्चर्यचकित हो गए।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *