February 25, 2021
पॉलिटिक्स राष्ट्रीय सरकार

दो कार्य योजनाओं का होगा निर्माण

  • महिला व बाल अधिकारों के प्रति सजग योगी सरकार
  • मिशन शक्ति हेल्पलाइन से मिला महिलाओं को साहस

उत्तर प्रदेश की महिलाओं, बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्ववालंबन के साथ बाल अधिकारों के प्रति प्रतिबद्ध योगी सरकार की नीतियों से उनको सीधा लाभ मिल रहा है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वृहद अभियान मिशन शक्ति के तहत महिला कल्याण विभाग की ओर से बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के संयुक्त तत्वाधान में एक मार्च से जनपद स्तर पर दो कार्य योजनाओं का निर्माण किया जाएगा, जिसके तहत जनपद स्तर पर एक ओर महिलाओं व किशोरियों के लिए सशक्तिकरण व बाल विवाह उन्मूलन तथा दूसरी ओर बाल अधिकारों के लिए बाल संरक्षण कार्ययोजना की शुरुआत की जाएगी, जो वार्षिक अभिसरण कार्ययोजना होगी।

मिशन शक्ति के तहत जहां एक ओर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महिलाओं व बच्चों की आवाज को बुलंद कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर प्रदेश में महिलाओं व बच्चों के बहुमुखी विकास के लिए सुविधाओं में इजाफा करते हुए नई योजनाओं का विस्तार भी कर रहे हैं। इस दिशा में बाल अधिकारों, शिक्षा व सेहत पर लगातार काम करने वाली योगी सरकार तिरस्कृत संवासिनियों की सुविधाओं में इजाफा करने के साथ नवीन बालगृहों के निर्माण व उनमें डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने का काम तेजी से कर रही है।

प्रदेश में बाल निराश्रित संवासिनियों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजना स्पांसरशिप, फोस्टर केयर से उनको लाभ मिल रहा है। प्रदेश में बाल संरक्षण सेवाओं के तहत निराश्रित संवासिनियों को सुविधाएं प्रदान करने के साथ ही उनको उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने की दिशा में तेजी से प्रदेश सरकार कार्य कर रही है। साल 2019-2020 में 271 बालकों को दत्तक ग्रहण के जरिए पुनर्वासित किया गया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *