February 25, 2021
ताजा राष्ट्रीय लाइफ स्टाइल सेहत

भारत पहुंचे कोरोना के दो नए वैरिएंट

कोरोना वायरस के ब्राजील और अफ्रीकी वैरिएंट्स भारत में प्रवेश कर चुके हैं। जानकारी के मुताबिक, विदेश से आए चार लोगों में साउथ अफ्रीकी वैरिएंट का संक्रमण पाया गया है। एक मरीज कोरोना के ब्राजील वैरिएंट से भी संक्रमित मिला है। वहीं, कोरोना के ब्रिटिश स्ट्रेन से अभी तक 187 लोग संक्रमित मिले हैं। आईसीएमआर के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने बताया कि जनवरी में कोरोना वायरस के साउथ अफ्रीकी वेरिएंट सार्स-कॉव-2 से चार लोग संक्रमित पाए गए थे। वहीं एक मरीज कोरोना के ब्राजीलियन संस्करण से संक्रमित मिला था। सभी पांचों मरीजों को क्वारंटीन किया गया है। उन्होंने बताया कि अफ्रीकी स्ट्रेन से संक्रमित होने वाले मरीजों में एक अंगोला से, एक तंजानिया से और दो दक्षिणी अफ्रीका से लौटे थे। भार्गव ने बताया कि कोरोना के ब्राजील संस्करण ने स्पाइक प्रोटीन के रिसेप्टर बाइंडिंग में म्यूटेशन दिखाया है। इसकी संचरण क्षमता काफी तेज है, जिसकी वजह से यह दुनिया के 15 देशों में फैल चुका है।

अफ्रीका से चार, ब्राजील से एक और ब्रिटिश स्ट्रेन से कुल 187 मरीज संक्रमित

भारत में इसका एक केस सामने आया है। फरवरी के पहले हफ्ते में ब्राजील से लौटे एक शख्स में कोरोना का यह स्ट्रेन पाया गया था। इसके अलावा इन सबसे पहले कोरोना के ब्रिटिश स्ट्रेन से भारत में कई लोग संक्रमित पाए गए थे। अभी तक 187 लोगों में कोरोना के ब्रिटिश संस्करण का संक्रमण मिला है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि ब्राजील और अफ्रीका से आने वाले यात्री गल्फ देशों से होकर आते हैं। ऐसे में सरकार इन देशों से आने वाले लोगों की पूरी चेकिंग करने की तैयारी कर रही है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *