March 2, 2021
अंतर्राष्ट्रीय कारोबार पॉलिटिक्स

बांग्लादेश और नेपाल को आज वैक्सीन का तोहफा

रिश्तों को मजबूती देने के लिए फिर उठाया कदम

देश में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत के बाद भारत अब पड़ोसी देशों को वैक्सीन की डोज भेजकर मदद करना शुरू कर दिया है। भारत ‘मिशन मैत्री’ के तहत बांग्लादेश और नेपाल को कोरोना वैक्सीन की खेप आज भेजी है। भारत की ओर से नेपाल को 10 लाख, जबकि बांग्लादेश को 20 लाख डोज भेजा गया है। ये डोज सीरम की वैक्सीन कोविशील्ड है। वैक्सीन का ये डोज पुणे से मुंबई एयरपोर्ट पहुंची, जहां से उसे काठमांडू और ढाका भेजा गया। वैक्सीन भेजने को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि जल्द ही कई अन्य देशों में भी भेजा जाएगा। इससे पहले भारत ने भूटान और मालदीव को वैक्सीन भेजी थी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि वैश्विक समुदाय को स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरतों को लेकर भारत लंबे समय से भरोसेमंद साझीदार रहा है। कल से कोरोना वैक्सीन की कई देशों में आपूर्ति शुरू हो गई है और आने वाले दिनों में यह और तेज किया जाएगा। इससे पहले भारत ने भूटान और मालदीव को गिफ्ट के तौर पर कोरोना वायरस वैक्सीन कोविशील्ड के 1.5 लाख डोज भेजे हैं। भारत में अब तक सात लाख 86 हजार लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है। कुछ राज्यों और केंद्र शाषित प्रदेशो में ये रफ्तार काफी अच्छी तो कुछ में बहुत सुस्त है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि कुछ भ्रम की वजह से स्वास्थ्यकर्मी टीका नहीं ले रहे हैं। यह दुख की बात है। ऐसे स्वास्थ्यकर्मियों की काउंसिलिंग की जाएगी और उन्हें वैक्सीन के बारे में समझाया जाएगा।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारत आगामी हफ्ते, महीने में चरणबद्ध तरीके से सहयोगी देशों को कोविड-19 टीकों की आपूर्ति करेगा। दूसरे देशों को टीके की आपूर्ति करते समय यह सुनिश्चित किया जाएगा कि देश के टीका निमार्ताओं के पास घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त भंडार हों।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *