February 25, 2021
आगरा कैरियर ताजा शिक्षा

अगले सत्र में भी कर सकेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

  • कोरोनाकाल में सीबीएसई ने दी राहत, स्कूलों को जारी किए निर्देश
  • एक अप्रैल से शुरू होना है नया सत्र, दबाव नहीं बना पाएंगे स्कूल

कोरोनाकाल में सीबीएसई ने एक बार फिर विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों ने लिए राहत भरी खबर दी है। एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए सत्र में भी स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। इस संबंध में सीबीएसई ने निर्देश जारी कर दिए हैं। स्कूलों को भी ऑनलाइन जानकारी भेज दी गई है। स्पष्ट निर्देश हैं कि किसी भी विद्यार्थी पर स्कूल आने के लिए दबाव न बनाया जाए।

कोविड 19 के दौरान स्कूलों में तमाम बदलाव किए गए। एक ओर जहां ऑनलाइन पढ़ाई कराई गई तो लगभग सभी स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षाएं भी घर बैठ कर ही करा ली गईं। हालांकि अब वार्षिक परीक्षाओं के लिए स्कूलों की ओर से ऑफलाइन पढ़ाई का दबाव बनाया जा रहा है। इस बीच स्टूडेंट्स व उनके अभिभावकों के लिए सीबीएसई ने राहत दे दी है।

ताजा जानकारी के अनुसार एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए सत्र में भी अब स्कूल किसी भी विद्यार्थी पर ऑफलाइन पढ़ाई के लिए दबाव नहीं बना सकेंगे। अगर कोई स्टूडेंट ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहता है तो स्कूल को उसके लिए यह व्यवस्था करनी होगी। वार्षिक परीक्षा समाप्त होने के बाद जब रिजल्ट दिया जाए तो टीचर्स को अभिभावकों से पूछना होगा कि क्या वे अपने बच्चे को पढ़ने के लिए ऑफलाइन भेजना चाहते हैं? इस संबंध में बोर्ड की ओर से औपचारिक निर्देश भी जारी हो गए हैं।

इस संबंध में बोर्ड की ओर से एक सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है। बोर्ड के अनुसार फेस टू फेस क्लासेज के साथ ही सभी स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित करनी होगी। बोर्ड की ओर से पत्र के माध्यम से यह जानकारी सभी स्कूलों तक भेजी जा रही है।

पाठ्यक्रम को लेकर भी जारी होंगे निर्देश
बोर्ड से जुड़े सूत्र बताते हैं कि जल्द ही पाठ्यक्रम को लेकर भी निर्देश जारी होंगे। पिछले सत्र में कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई ने नौवीं से 12वीं तक 25 से 30 फीसद पाठ्यक्रम कम कर दिया था। हालांकि सत्र 2021 में इसका क्रियान्वयन होगा या नहीं, इस पर बोर्ड जल्द ही फैसला लेगा। माना जा रहा है कि अगले सेशन में भी विद्यार्थियों को विस्तृत पाठ्यक्रम से कुछ राहत मिल सकती है। हालांकि बोर्ड के निर्देशों को देखते हुए अधिकांश स्कूलों ने ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था भी पहले से ही कर ली है। ऐसे में विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी।

अभिभावकों ने चुना था ऑनलाइन का विकल्प
आगरा। ताजनगरी के स्कूलों में इन दिनों परीक्षा की तैयारियां चल रही हैं। शासन से मिले निर्देशों के अनुसार कई स्कूलों ने कक्षा छह तक ऑनलाइन और इसके बाद ऑफलाइन परीक्षाएं कराने को लेकर अभिभावकों को जानकारी प्रेषित कर दी है। पिछले दिनों स्कूलों में बुलाई गई पेरेंट टीचर्स मीटिंग (पीटीएम) में अभिभवाकों से फॉर्म भी भरवाए गए थे कि क्या वे अपने बच्चे को ऑनलाइन परीक्षा दिलवाना चाहते हैं अथवा ऑफलाइन। अधिकांश अभिभावकों ने ऑनलाइन परीक्षा के विकल्प को ही चुना था। इसी आधार पर जिले के तमाम स्कूलों में कक्षा छह तक परीक्षाएं ऑनलाइन ही कराई जा रही हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *