February 25, 2021
Trending पॉलिटिक्स राष्ट्रीय

मोदी के बाद हों योगी

  • ताजा सर्वे से लोगों की सोच का हुआ खुलासा
  • पीएम पद के लिए लोगों की पसंद में दूरसे नंबर पर
  • अमित शाह तीसरे और राहुल गांधी हैं चौथे पायदान पर

हाल ही में हुए एक सर्वे से ये बात पता चली है कि अगर अभी चुनाव हो जाएं तो भाजपा फिर से बहुमत के साथ सत्ता में आ जाएगी। ये भी पता चल चुका है कि सबसे लोकप्रिय पीएम नरेंद्र मोदी ही हैं, लेकिन इसके साथ ही यह भी पता चला है कि नरेंद्र मोदी के बाद देश के लोग यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को पीएम बनते देखना चाहते हैं। इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे के मुताबिक लोग नरेंद्र मोदी के बाद अगले पीएम के तौर पर योगी आदित्यनाथ को ही देखना चाहते हैं। इस सर्वे को तीन जनवरी से 13 जनवरी 2021 के बीच कल 12,232 लोगों के बीच किया गया। इसमें 67 फीसदी ग्रामीण आबादी और 33 फीसदी शहरी आबादी शामिल है।

वैसे तो अभी भी अधिकतर लोग यही चाहते हैं कि पीएम मोदी ही देश के अगले पीएम बनें, लेकिन उनके बाद दूसरे नंबर पर हैं योगी आदित्यनाथ। 38 फीसदी लोग चाहते हैं कि अगले पीएम भी मोदी ही हों। वहीं मोदी के बाद दूसरे नेता के तौर पर 10 फीसदी लोग योगी आदित्यनाथ को पीएम देखना चाहते हैं, जबकि आठ फीसदी लोग केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को अगला प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं। इससे साफ है कि योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता बढ़ गई है।

अगर सर्वे की बात करें तो सात फीसदी लोग राहुल गांधी को अगला पीएम देखना चाहते हैं। वहीं पांच फीसदी लोगों की पसंद हैं अरविंद केजरीवाल। सोनिया गांधी और ममता बनर्जी को चार-चार फीसदी लोग पीएम की कुर्सी पर देखना चाहते हैं। प्रियंका गांधी की बात करें तो तीन फीसदी लोग चाहते हैं कि वह पीएम बनें। राजनाथ सिंह को भी तीन फीसदी लोग पीएम देखना चाहते हैं। वहीं मायावती, अखिलेश यादव, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, नीतीश कुमार और नितिन गडकरी को दो-दो फीसदी लोग ही अगले प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं। इस सर्वे में लोगों से ये भी पूछा गया कि उनका फेवरेट मुख्यमंत्री कौन है। देश की जनता में सबसे अधिक 25 फीसदी लोगों ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपना फेवरेट सीएम बताया। लोगों ने माना है कि वह अच्छा काम कर रहे हैं। अभी के सर्वे के अनुसार तो ये खिताब पीएम मोदी को ही मिला है। करीब 38 फीसदी लोगों ने माना है कि पीएम मोदी अभी तक के सबसे अच्छे पीएम हैं।

सर्वे में ये भी जानना चाहा कि पीएम मोदी का कौन सा मंत्री लोगों को सबसे अधिक पसंद है। जब लोगों से इस बारे में पूछा गया तो सबसे अधिक 39 फीसदी लोगों ने अमित शाह के काम को नंबर-1 कहते हुए उन्हें मोदी सरकार का सबसे अच्छा मंत्री माना है। 14 फीसदी लोगों को राजनाथ सिंह, 10 फीसदी लोगों को नितिन गडकरी और 8 फीसदी लोगों को निर्मला सीतारमण सबसे अच्छी मंत्री लगी हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *